scriptसेंदड़ा में सघन सर्वे के नाम पर खानापूर्ति, अब तक मिल चुके हैं डेंगू के दो मरीज | Dengue patient In Sendra | Patrika News

सेंदड़ा में सघन सर्वे के नाम पर खानापूर्ति, अब तक मिल चुके हैं डेंगू के दो मरीज

locationपालीPublished: Nov 11, 2018 09:27:15 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– जानलेवा बीमारी के प्रति गंभीर नहीं महकमा- पूर्व सरपंच ने कलक्टर से की शिकायत

Dengue patient In Sendra

सेंदड़ा में सघन सर्वे के नाम पर खानापूर्ति, अब तक मिल चुके हैं डेंगू के दो मरीज

रायपुर मारवाड़। मौसम में आए बदलाव के बाद सेंदड़ा में डेंगू का प्रकोप बढऩे लगा है। बीते पन्द्रह दिनों में डेंगू की चपेट में दो युवक आए हैं। इनमें से एक का अजमेर तो दूसरे का ब्यावर के अस्पताल में उपचार किया गया। इसकी सूचना चिकित्सा विभाग के जिम्मेदारों को भी दी गई। विभाग के जिम्मेदारों ने सर्वे के नाम पर महज खानापूर्ति कर इतिश्री कर ली। इससे ग्रामीणो में आक्रोश है। पूर्व सरपंच ने कलक्टर को पत्र भेज सघन सर्वे कराने की मांग की है।
सेंदड़ा के जिन दो युवकों के पिछले दिनों डेंगू पॉजिटिव आया था वे मुख्य बाजार से सटे मोहल्ले में ही रहते हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि बाजार में गंदे नाले का निर्माण कर रखा है। लेकिन गंदे पानी की निकासी का पुख्ता प्रबंध नहीं हैं। इससे पानी नाले में ही भरा रहता है। जिससे उसमें मच्छर पनप चुके हैं। गांव में वायरल के कई मरीज हैं। गांव में डिस्पेंसरी सेंटर है लेकिन वहां पर्याप्त स्टाफ नहीं है। इससे मरीजों को उपचार के लिए ब्यावर के निजी व सरकारी अस्पतालों की दौड़ लगानी पड़ रही है।
तब कर दी खानापूर्ति
पन्द्रह दिन पहले जब डेंगू का पहला मरीज सामने आया था तब चिकित्सा विभाग ने टीम भेज सर्वे कराया था। लेकिन टीम ने सर्वे में खानापूर्ति की। जिसका परिणाम रहा कि कुछ दिनों बाद ही पडोसी मोहल्ले का एक और युवक डेंगू पॉजिटिव आया। पन्द्रह दिन में दो मरीज डेंगू के सामने आए। चिकित्सा विभाग ने सघन सर्वे कराने की बजाय इसे हलके में ही लिया।
जा चुकी है जान
डेंगू से पिछले साल रायपुर व नोख में दो जनों की जान जा चुकी है। इस जानलेवा बीमारी के फैलने को लेकर न तो स्थानीय अधिकारी गंभीर है ओर न ही जिला अधिकारी इसमें कोई रुचि दिखा रहे हैं।
खानापूर्ति कर चले गए
हमारे गांव में बीते पन्द्रह दिन में डेंगू के दो मरीज सामने आ चुके हैं। चिकित्सा विभाग ने सर्वे के नाम पर खानापूर्ति कर इतिश्री कर ली। गांव में वायरल व डेंगू के मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। मैंने जिला कलक्टर को पत्र भेज सघन सर्वे कराने की मांग की है। समय रहते सर्वे शुरू नहीं होने पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। -पांचूसिंह चौहान, पूर्व सरपंच, सेंदड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो