script

जिला कलक्टर बोले, खनन का आमजन पर नहीं पड़े प्रतिकूल प्रभाव

locationपालीPublished: Oct 15, 2019 09:50:44 pm

Submitted by:

rajendra denok

डीएमएफटी की बैठक आयोजित

जिला कलक्टर बोले, खनन का आमजन पर नहीं पड़े प्रतिकूल प्रभाव

जिला कलक्टर बोले, खनन का आमजन पर नहीं पड़े प्रतिकूल प्रभाव


पाली. जिला खनिज फाउण्डेशन प्रबंधन कमेठी की बैठक जिला कलक्टर दिनेश चन्द जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई. बैठक में जिला कलक्टर ने खनन प्रभावित क्षेत्र के आस-पास लोगों के कल्याण के लिए कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए सभी संबंधित विभागों से नये तकनीकी प्रस्ताव लेकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खनन से पडऩे वाले प्रतिकूल प्रभाव को जितना कम एवं पूर्ण रूप से निवारित करने की दिशा में कार्य करने की जरूरत है।
उन्होंने नये तकनीकी प्रस्ताव तैयार कर उन्हें आगामी शासकीय परिषद की बैठक में रखने के निर्देश दते हुए कहा कि डीएमएफटी फण्ड के तहत विभिन्न विभागों के चल रहे कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए साथ ही कार्य समाप्ति के पश्चात निष्पादन प्रमाण पत्र एवं साईट की जीयो टेकिंग करवाई जाए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष में सिलोकोसिस मरीजों के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान करते हुए विकास कार्यों के लिए शेष राशि के प्रस्ताव तैयार करें।
बैठक में डीएमएफटी के सदस्य सचिव एवं खनिज अभियंता रामरथ मेघवाल ने बताया कि वर्तमान में 181.95 करोड़ राशि का संग्रहण हुआ है। इसमें से नियम 15 के प्रावधान के अनुसार कम से कम 60 प्रतिशत राशि अर्थात 109.17 करोड़ उच्च प्राथमिक कार्य क्षेत्रों पर खर्च होना हैं, अन्य प्राथमिक क्षेत्रों के कार्यो पर अधिकतम 40 प्रतिशत यानि 72.78 करोड़ खर्च का प्रावधान है जिसके विरूद्ध वर्तमान में उच्च प्राथमिक 266 कार्यों के विरूद्ध 70.84 करोड का अनुमोदन किया गया है अन्य प्राथमिकता के 36 अनुमोदित कार्य के विरूद्ध 48.75 करोड़ का अनुमोदन कर रखा है। जिसमें उच्च प्राथमिकता के 197 कार्यों के लिए 60.72 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति तथा अन्य प्राथमिका के 27 कार्यों पर 46.25 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी है।
अब तक इस फण्ड से उच्च प्राथमिकता के कार्यों पर 33.56 करोड़ रुपयें खर्च हो चुके है। अन्य प्राथमिकता के कार्यों पर राशि 29.51 करोड़ खर्च हो चुके है एवं स्थानान्तरण योग्य राशि 43.90 करोड़ है। इसी प्रकार वर्तमान में कुल 106.97 करोड़ रुपयें व्यय हो चुके है। उन्होंने बताया कि नवम्बर तक डीएफएफटी फण्ड में कुल प्राप्त राशि 181.95 करोड़ है जिसमें से 106.97 करोड़ व्यय हो चुके है तथा 68.24 करोड़ रुपयें शेष है। अक्टूबर से मार्च 2020 तक 20.50 करोड़ रुपयें डीएमएफटी राशि प्राप्त होने का अनुमान है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चैधरी, उप वन संरक्षक गौरव गर्ग, सार्वजनिक निर्माण के अभियंता दिलीप परिहार, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक ओमसिंह राजपुरोहित, डीप्टी सीएमएचओ डॉ. विकास मारवल, खनिज अभियंता सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो