scriptपंचायत चुनावों में डोडा व अफीम की मनुहार, गांव-गांव पहुंच रही खेप | Doda and Opium plead in panchayat elections in Pali | Patrika News

पंचायत चुनावों में डोडा व अफीम की मनुहार, गांव-गांव पहुंच रही खेप

locationपालीPublished: Nov 24, 2020 10:20:59 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-युवा पीढ़ी नशे की जद में, खासकर डोडा पोस्त व अफीम का चलन ज्यादा

पंचायत चुनावों में डोडा व अफीम की मनुहार, गांव-गांव पहुंच रही खेप

पंचायत चुनावों में डोडा व अफीम की मनुहार, गांव-गांव पहुंच रही खेप

पाली। पंचायत चुनावों में डोडा व अफीम की मनुहार जमकर हो रही है। खासकर मारवाड़-गोडवाड़ में मतदाताओं को मनाने के लिए इसका उपयोग किया जा रहा है। युवा पीढ़ी की नसों में यह नशा घुल रहा है। तमाम प्रयासों के बावजूद नशे का यह कारोबार नहीं रुक रहा। जबकि पुलिस ने इस बार डोडा व अफीम की रिकॉर्ड कार्रवाई की।
प्रत्याशियों की सभाओं पर नजर रखे तो कार्रवाई संभव
पंचायत चुनावों में प्रत्याशी सभाएं कर रहे हैं, छोटे गांवों में इन सभाओं के नाम पर डोडा व अफीम की मनुहार हो रही है। इन पर नजर रखी जाए तो कार्रवाई संभव है। लेकिन राजनीतिक दबाव के कारण इस तरह की कार्रवाई नहीं हो पा रही है।
हर गांव में पहुंची खेप, एजेंसियां को खबर नहीं
पंचायत चुनावों का सिलसिला शुरू हो गया है। हर गांव में मतदाताओं को लुभाने के लिए अफीम व डोडा पोस्त की मनवार की जा रही है। पुलिस, आबकारी व नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरों को इसकी खबर नहीं है। हालांकि पुलिस का दावा है कि पिछले एक साल में पाली जिले में एनडीपीएस की रिकॉर्ड कार्रवाई की गई है। आबकारी कुछ खास नहीं कर पाया, एनसीबी ने कोई कार्रवाई पाली में नहीं की, लिहाजा यह तस्करी बढ़ गई है।
एमपी व चित्तौडगढ़़ के रास्तों से तस्करी
पाली जिले की सीमाएं जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, राजसमंद व अजमेर जिलों से छूती है। यहां मध्यप्रदेश व चित्तौडगढ़़ के रास्तों से नशे की खेप पहुंच रही है। पाली में देसूरी, रायपुर मारवाड़, सेंदड़ा, सिरियारी, मारवाड़ जंक्शन, सादड़ी व नाना क्षेत्र से तस्कर जिले में घुसते है और आसपास के जिलों में यह खेप पहुंचाते है।
तस्करी पर शिकंजा, रिकॉर्ड कार्रवाई
पाली डोडा व अफीम तस्करी का रूट है। पाली पुलिस ने इस बार रिकार्ड 35 से अधिक कार्रवाई की है। इससे तस्करी पर अंकुश लगा है। यह कार्रवाई जारी रहेगी। जनता को इस तरह की सूचनाएं पुलिस से साझा करनी चाहिए। – राहुल कोटोकी, एसपी, पाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो