scriptजवाई जा रहा ‘पाताल’ : 72 घंटे की बन रही योजना और यहां रोजाना कर रहे जलापूर्ति | Drinking water supply will now be in Pali from 72 | Patrika News

जवाई जा रहा ‘पाताल’ : 72 घंटे की बन रही योजना और यहां रोजाना कर रहे जलापूर्ति

locationपालीPublished: Aug 06, 2020 06:12:22 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-शहर के कई इलाकों में की जा रही है रोजाना जलापूर्ति-जवाई का जल स्तर रह गया 16.45 फीट

जवाई जा रहा ‘पाताल’ : 72 घंटे की बन रही योजना और यहां रोजाना कर रहे जलापूर्ति

जवाई जा रहा ‘पाताल’ : 72 घंटे की बन रही योजना और यहां रोजाना कर रहे जलापूर्ति

पाली। जवाई बांध में लगातार जल स्तर कम होने और बरसात नहीं होने के कारण जलदाय विभाग जलापूर्ति में 10 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। अब भी बरसात नहीं होने पर आने वाले दस-बारह दिन में जलापूर्ति का समय 48 घंटे से बढ़ाकर 72 घंटे करने की योजना पर मंथन शुरू हो गया है। दूसरी तरफ आरयूआइडीपी व जलदाय विभाग के बीच तालमेल के अभाव के कारण शहर के कई इलाकों में रोजाना जलापूर्ति की जा रही है।
ऐसी शहर में एक दो नहीं बल्कि 35 से अधिक कॉलोनियां है। इस बारे में तर्क यह दिया जा रहा है कि पानी की मात्रा उतनी ही दी जा रही है। जितनी 48 घंटे के अंतराल से दी जाती है। अभी जवाई बांध में 16.45 फीट के साथ 1079.89 एमसीएफटी पानी शेष है। इसमें से 594 एमसीएफटी पानी डेड स्टोरेज का है। इस तरह जवाई में अब 585 एमसीएफटी पानी ही शेष है।
शहर के लिए ले रहे 20 एमएलडी पानी
पाली शहर के लिए गर्मी के दिनों में 35 एमएलडी पानी की रोजाना जरूरत होती थी। जिसकी मात्रा को जवाई में पानी घटने के साथ घटाया गया। अब पाली शहर के लिए 20 एमएलडी पानी जवाई से लिया जा रहा है। यह मात्रा भी बरसात नहीं होने पर ओर कम करनी पड़ सकती है।
हम तो उतना ही दे रहे पानी
शहर के कई इलाकों में आयूआइडीपी की ओर से जलापूर्ति की जा रही है। वे रोजाना पानी की सप्लाई दे रहे है। हम उनको उतना ही पानी उपलब्ध करा रहे है। जितना 48 घंटे के अंतराल से देना होता है। अभी शहर में 20 एमएलडी पानी लिया जा रहा है। –योगेन्द्रसिंह, अधीशाषी अभियंता, जलदाय विभाग, पाली
ये क्षेत्र जहा रोजाना की जा रही जलापूर्ति
गांधी नगर, भैरुबाग नगर, शास्त्री नगर, बाबा रामदेव कॉलोनी, न्यू प्रताप नगर, लोहार कॉलोनी, जवाहर नगर, आशापुरा नगर, खोडिय़ा बालाजी, शिव नगर, तेली कॉलोनी, राजीव कॉलोनी, न्यू हाउसिंग बोर्ड का कुछ क्षेत्र, तिलक नगर, महावीर नगर, रेलवे स्टेशन के पीछे, प्रताप नगर, राजीव गांधी कॉलोनी, कृष्णा नगर, कृष्णा कॉलोनी, मालाणी नगर, राइकों की ढाणी क्षेत्र, गुरु नगर, मरुधर नगर आदि।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो