scriptशिक्षण सत्र 21-22 के शैक्षिक कैलेंडर की जगह तीन माह की कार्य योजना जारी | Education Department released academic calendar for session 21-22 | Patrika News
पाली

शिक्षण सत्र 21-22 के शैक्षिक कैलेंडर की जगह तीन माह की कार्य योजना जारी

-लर्निग गैप दूर करने के लिए क्लस्टर व एटग्रेड वर्कबुक

पालीSep 23, 2021 / 08:26 am

Suresh Hemnani

शिक्षण सत्र 21-22 के शैक्षिक कैलेंडर की जगह तीन माह की कार्य योजना जारी

शिक्षण सत्र 21-22 के शैक्षिक कैलेंडर की जगह तीन माह की कार्य योजना जारी

पाली। शिक्षा विभाग में शिक्षण सत्र 2021-22 का शैक्षिक कैलेण्डर तो जारी नहीं किया गया है, लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए तीन माह की कार्य योजना जारी कर संस्था प्रधानों को उसी अनुसार शिक्षण कार्य कराने के निर्देश दिए गए है।
तीसरी लहर की आशंका के बीच शिक्षा विभाग में हर सत्र की तरह पूरे वर्ष भर का शैक्षिक कैलेण्डर तो जारी नहीं किया गया है लेकिन तीन माह की शिक्षण कार्य योजना बनाई गईं हैं। इस कार्य योजना में कक्षा शिक्षण, कार्य दिवसों, अध्यापक अभिभावक परिषद की बैठक, मासिक एवं साप्ताहिक क्विज आदि का विवरण है।
30 फीसदी पाठ्यक्रम कम
इस शिक्षण सत्र 21-22 में सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती की गई है जिसे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तथा एस आइइआरटी उदयपुर द्वारा जारी किया जाएगा लेकिन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने ये स्पष्ट कर दिया है कि पाठ्यक्रम में वह पाठ और विषय वस्तु जरूर शामिल की जाएगी, जो डिजिटल माध्यम से स्माइल-3, शाला दर्शन तथा शाला दर्पण के माध्यम से विद्यार्थियों को भेजे गए है। अक्टूबर माह में कक्षा 9 से 12 तक कुल 22 कार्य दिवस, कक्षा 6 से 8 तक 13 कार्य दिवस व पहली से पांचवीं तक 11 कार्य दिवस बताए गए है। लर्निंग गैप को दूर करने के लिए कक्षा 3 से 8 के विद्यार्थियों के लिए तीन विषयों हिंदी, अंग्रेजी तथा गणित के लिए एक कलस्टर वर्क बुक और पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए एटग्रेड वर्कबुक तैयार की गई है।
मध्यावधि अवकाशों का जिक्र नहीं
तीन माह की कार्य योजना में 12 नवंबर को आयोजित होने वाली एन एस ए परीक्षा का हवाला तो दिया गया है लेकिन इस बीच होने वाले मध्यावधि अवकाशों तथा शैक्षिक सम्मेलनों के आयोजन के बारे में कुछ भी बताया नहीं गया है।
मुख्य गतिविधियां जो इन तीन माह में संचालित होगी
– प्रवेशोत्सव 30 सितंबर तक मनाया जाएगा
– आठ कालांशों में प्रथम चार कालांश वर्क शीट आधारित शिक्षण तथा शेष चार कालांश एट ग्रेड की विषय वस्तु का अध्यापन
-28 सितंबर को अध्यापक अभिभावक परिषद की बैठक का आयोजन
-अक्टूबर माह में मासिक परख का आयोजन
-गृह कार्य सप्ताह में 3 दिन
-हर शनिवार को डिजिटल अध्ययन के आधार पर साप्ताहिक क्विज का आयोजन
-12 नवंबर को एन ए एस परीक्षा का आयोजन दक्षता आधारित इस परीक्षा में कक्षा 3, 5, 8, 10 के विद्यार्थी भाग लेंगे। इसके लिए प्रश्न बैंक विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो