जयपुर की चेतावनी से चेता पाली, जालोर पर नहीं पड़ा असर

-पाली ने तीन अंक की उछाल से पाया सातवां नम्बर

Education department released month ranking :
-जालोर जिला तीन अंक लुढक़ा

Suresh Hemnani

January, 2004:18 PM

पाली। Education department released month ranking : शिक्षा विभाग की ओर से हर माह जारी की जाने वाली शिक्षा के स्तर की रैंकिंग में चेतावनी के बाद पाली के साथ ही जोधपुर जिले में तो सुधार हुआ, लेकिन जालोर, धौलपुर व प्रतापगढ़ जिले पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। प्रतापगढ़ तो पिछले माह नवम्बर की रैंकिंग के समान इस बार भी 33वें नम्बर पर सबसे निचले पायदान पर रही रहा। जबकि जोधपुर 32वें से छलांग लगाकर 20 नवम्बर पर पहुंच गया। इसी तरह जैसलमेर भी 31वें नम्बर से 23 वें पर आ गया। पाली जिले ने लगातार अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। इस बार जिला तीन अंक ऊपर चढकऱ 7वें नम्बर पर पहुंच गया है। अब नए साल में पाली जिले के अधिकारी टॉप तीन में आने के लिए प्रयास में जुटे हुए हैं।

सिरोही भी श्रेष्ठ 10 में
सिरोही जिले ने इस बार 12 अंक की बढ़ोतरी कर श्रेष्ठ 10 में स्थान बनाया है। यह जिला 10वें नम्बर पर रहा। जबकि जालोर तीन अंक की गिरावट के साथ 29वें नम्बर पर पहुंच गया। हनुमानगढ़ को दो नम्बर पर धकेलकर चूरू पहले नम्बर पर आ गया। जयपुर जिला तीसरे स्थान पर रहा।

ब्लॉक में इस बार भी सोजत अव्वल
जिलों के साथ ब्लॉक की रैंकिंग में सोजत नवम्बर की तरह दिसम्बर की रैंकिंग में भी अव्वल रहा। जिले में सबसे खराब स्थिति देसूरी की रही। वह 10वें ओर रायपुर ब्लॉक नवें नम्बर पर है। पाली ब्लॉक दूसरे, सुमेरपुर तीसरे, जैतारण चौथे, रानी पांचवें, रोहट छठे, मारवाड़ जंक्शन सातवें, बाली आठवें नम्बर पर है।

इस बार इन जिलों को मिली चेतावनी
शिक्षा के क्षेत्र में सुधार नहीं करने और सबसे निचले पायदान पर रहने के कारण इस बार तीन जिलों को चेतावनी दी गई है। इनमें राजमसंद, धौलपुर व प्रतापगढ़ जिले शामिल है। जिनको राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने सुधार के निर्देश दिए है।

लगातार कर रहे प्रयास
हम जिले की शिक्षा में रैंकिंग सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है। इसी कारण इस बार हमने फिर ऊपर चढ़ते हुए सातवां स्थान हासिल किया है। हम अब श्रेष्ठ तीन में शामिल होने को लेकर कोशिश कर रहे हैं। -महेन्द्र नानीवाल, सहायक निदेशक, शिक्षा मण्डल पाली

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned