85 साल की उम्र में भी युवा जैसा जोश, अलसुबह निकलते हैं गायों की सेवा करने

-पाली जिले के सुमेरपुर निवासी नारायणलाल कुमावत जो राजनीति के साथ समाजसेवा में है सक्रिय

By: Suresh Hemnani

Published: 18 Dec 2020, 09:45 AM IST

पाली/सुमेरपुर। अल्प शिक्षित होने के बाद भी कई प्रतिष्ठित संस्थाओं में पदाधिकारी और 85 साल की उम्र में भी अलसुबह उठकर 4 किलोमीटर दूर स्थित गोशाला पैदल पहुंचकर लग जाते हैं गायों की सेवा में। ऐसे ही एक समाजसेवी सुमेरपुर निवासी नारायणलाल कुमावत। जिन्हें सुमेरपुर में बच्चे से लेकर बूढे, कर्मचारी से लेकर अधिकारी हर कोई नारायण लकमाजी के नाम से पुकारते हैं। उम्र के इस पड़ाव पर होने के बाद भी युवा जैसा जोश देखकर हर कोई अचंभित हुए बिना नहीं रहता है।

नारायणलाल कुमावत का जन्म 85 साल पूर्व लकमाजी कुमावत के यहां सुमेरपुर में हुआ था। जीवन के 85 बसंत देखने के बाद भी समाज सेवा के मामले में कभी वृद्धावस्था को आडे आने नहीं दिया। इनके बारे में सुमेरपुर में यह कहावत हर किसी की जुबान पर रहती हैं ‘जिनका न पूछे कोई हाल, उनके संग नारायणलाल’। राजनीति के साथ समाजसेवा में सक्रिय रहने वाले कुमावत ग्राम पंचायत सुमेरपुर के वार्डपंच से लेकर पार्षद तक रह चुके हैं। ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

चिलचिलाती धूप में भी पहुंच जाते हैं गायों की सेवा में
कडाके की सर्दी पड़ती हो या चिलचिलाती धूप। बारिश हो रही हो या घर में जरूरी काम। बिना कोई परवाह किए पैदल ही गोशाला में पहुंच जाते हैं। गायों के सिर पर हाथ फेरते ही दूसरी गाएं भी दौडकऱ उनके पास पहुंच जाती है। उल्लेखनीय सेवाओं के लिए कुमावत को कई बार उपखण्ड व जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। अलसुबह जल्दी उठकर दैनिक कार्यों से निवृत होकर दीन दुखियों की सेवा में पहुंच जाते हैं। कुमावत कई सामाजिक, शैक्षिक व धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारी रह चुके हैं।

इन संस्थाओं को दे रहे हैं सेवा
कुमावत इस समय जाखामाता मंदिर ट्रस्ट, शीतलामाता मंदिर ट्रस्ट, श्रीराम गोशाला सेवा समिति, भारतीय बाल विद्या मंदिर, रामदेव सेवा समिति, आबूपर्वत वास्तानाजी भण्डारा सिरोही, जागनाथ महादेव मंदिर ट्रस्ट, श्रीराम गीता भवन, वरिष्ठ नागरिक सेवा समिति, नीलकंठ महादेव मंदिर ट्रस्ट, लालजी महाराज मंदिर ट्रस्ट के अलावा सरकारी विद्यालयों की प्रबंधन समिति के पदाधिकारी हैं। मात्र सातवीं कक्षा उत्तीर्ण कुमावत कोरोना काल में भी प्रशासन के साथ लगातार सेवा कार्य में जुटे रहे।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned