सेवाकर्म से नाम को चरितार्थ कर रही ‘सेवा समिति’

-कोरोना महामारी

By: Suresh Hemnani

Updated: 24 Jul 2020, 03:11 PM IST

पाली। कोरोना महामारी के दौरान में कई सामाजिक संस्थाओं, भामाशाहों, समाजसेवियों और कार्यकर्ताओं ने पीडि़तों और जरूरतमंदों की सेवा कर इतिहास रचा है। इसमें रेलवे स्टेशन के निकट संचालित सेवा समिति भी अग्रणी है। यह केवल नाम से ही नहीं अपितु सेवा के लिहाज से भी अपना नाम अक्षरश: चरितार्थ कर रही है। यों तो समिति का इतिहास लम्बे समय से सेवा से जुड़ हुआ है, लेकिन कोरोना महामारी के दौरान पीडि़तों और जरूरतमंदों की सेवा के लिए समिति ने काबिले तारीफ सेवाएं दी है।

घर जैसा नाश्ता-खाना, मीनू में विटामिन-सी का खास ध्यान
सेवा समिति की ओर से बांगड़ अस्पताल के मेडिकल स्टाफ और कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों को चाय, नाश्ता और खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। खासतौर से नाश्ता और खाना एकदम घर जैसा खिलाते हैं। मीनू में हरी सब्जी, दाल और चावल चपाती के साथ-साथ विटामीन-सी का पूरा ध्यान रखा जाता हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों को खटाई वाली और हरी सब्जियां भी पर्याप्त परोसी जाती है ताकि उन्हें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में मिल सके। चाय-नाश्ते से पहले अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती सभी मरीजों को काढ़ा भी पिलाया जाता है। प्रतिदिन करीब सौ भोजन के पैकेट वितरित किए जाते हैं। लॉकडाउन के दौरान से ही सेवा समिति जुटी हुई है।

समर्पित भाव से जुटे हैं कार्यकर्ता
सेवा समिति से जुड़े कार्यकर्ता मेडिकल स्टाफ और कोरोना मरीजों की सेवा में समर्पित भाव से जुटे हुए हैं। सुबह से रात तक वे कई घंटे नियमित रूप से निस्वार्थ सेवाएं दे रहे हैं। इस काम के लिए एक पूरी टीम प्रबंधन संभाल रही है।

ढाई दशक से बुजुर्गों की सेवा
सेवा समिति द्वारा 1996 से वृद्धाश्रम संचालित किया जा रहा है। यहां बुजुर्गों के लिए कई स्वास्थ्य सेवाएं भी संचालित है। इसके अलावा किसी भी प्राकृतिक आपदा, बाढ़ इत्यादि में सेवा समिति बढ़चढ़ कर जरूरतमंदों की सेवा में जुटी रहती है। जिला प्रशासन को भी पूरा सहयोग किया जाता है।

अवसर का लाभ उठा रहे
कोरोना महामारी के दौरान मानवता की सेवा का अवसर मिला है। इसका लाभ उठा रहे हैं। हमारा प्रयास रहता है कि मेडिकल स्टाफ और कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों को अच्छा नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराएं। विधायक ज्ञानचंद पारख और उनके कार्यकर्ताओं का पूरा सहयोग मिलता है। वे प्रबंधन में हरसंभव मदद करते हैं। -प्रमोद जैथलिया, सचिव, सेवा समिति, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned