script

जिंदगी के अंतिम पडाव में ये कैसी सजा, पढ़ें पूरी खबर

locationपालीPublished: Feb 10, 2020 04:38:31 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– गांव में न बैंक न ही बस सुविधा- वृद्धावस्था में पेंशन के लिए दस किलोमीटर का कठिन सफर- पेंशनधारकों की समस्या के प्रति जिम्मेदारों की अनदेखी

जिंदगी के अंतिम पडाव में ये कैसी सजा, पढ़ें पूरी खबर

जिंदगी के अंतिम पडाव में ये कैसी सजा, पढ़ें पूरी खबर

-श्याम शर्मा
पाली/रायपुर मारवाड़। बुजुर्गों को हर महिने वृद्धावस्था पेंशन देकर सरकार भले ही आर्थिक संबल देने का दावा कर रही हो, लेकिन इस पेंशन राशि को प्राप्त करने के लिए बुजुर्गों को किन हालातों से गुजरना पड़ रहा है, इसकी परवाह किसी को नहीं है। क्षेत्र के अधिकांश गांव ऐसे हैं जहां न तो बैंक है न ही बस सुविधा है। ऐसे में उन गांवों के पेंशनधारक पैदल सफर तय कर पेंशन राशि प्राप्त करने पड़ोसी गांवों की दौड़ लगा रहे हैं।
उपखण्ड क्षेत्र की 40 ग्राम पंचायतों में से अधिकांश ग्राम पंचायत मुख्यालय ही बैंक व बस सुविधा से वंचित हैं। इनमें ऐसे भी कई गांव हैं जहां निजी बस या टैक्सी सुविधा भी नहीं है। इससे इन गांवों के लोगों के लिए पैदल सफर मजबूरी का हिस्सा बन चुका है।
पेंशन नहीं लाएं तो गुजारा कै से चलाएं
सिंगला से पांच किलोमीटर दूर देवली कलां पैदल जा रहे वृद्व दम्पति हरिराम बावरी व केलकी देवी पैदल चलते थक गए तो रास्ते में रामसागर स्कू ल के पास पेड़ के नीचे बैठ गए। पत्रिका संवाददाता ने इसने वार्ता की तो हालात बयां करते इस दम्पति की आंखें भर आई। जीवन के 65 बसंत देख चुके हरिराम ने बताया कि उनके गांव में न तो बैंक है न ही बस सुविधा है। इससे हर महिने ये दम्पति घर से पैदल रवाना होकर देवली कला मरुधरा ग्रामीण बैंक जाते हैं। आने-जाने में दस किलोमीटर के पैदल सफर को तय करने में पूरा दिन बीत जाता है।
इन गांवों में भी यही हालात
देवली कलां, रामपुरा, निम्बेड़ा कलां, बासनी, नोख, मोहरा कलां, बांसिया, बोयल, बासना, छितरिया, अटपड़ा सहित आस-पास के गांवों में रोडवेज बस सुविधा नहीं है। इनमें कई ऐसे भी गांव हैं जहां निजी बस व टैक्सी सुविधा नहीं है। इन गांवों के पेंशनधारकों को पेंशन के लिए देवली कलां व कुशालपुरा बैंक तक दौड़ पैदल लगानी पड़ती है।
हर प्रयास बेअसर
अपने गांव में रोडवेज बस सुविधा की मांग को लेकर ग्रामीणो ने हर संभव प्रयास किए लेकिन आज तक कहीं से राहत नहीं मिली। जनप्रतिनिधियों ने भी बस सुविधा का वादा किया लेकिन आज तक ग्रामीणों की लंबित मांग को कोई पूरा नहीं कर पाया है।
करेंगे उचित व्यवस्था
पेंशनधारकों को राहत मिल सके इसे लेकर उचित कदम उठाएंगे। साथ ही रोडवेज बस सुविधा के लिए सम्बंधित डिपो प्रबंधक से बात करेंगे। –भंवरलाल जनागल, उपखण्ड अधिकारी, रायपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो