लापरवाही : जो भूमि नगर पालिका को सौंपी थी, उसी पर अतिक्रमण

- जीएसएस से सटकर किया जा रहा अतिक्रमण
- लाखों रुपए की सिवाय चक भूमि पर कब्जा

By: Suresh Hemnani

Updated: 07 Sep 2020, 09:13 AM IST

पाली/सादड़ी। इसे पालिका की मौन स्वीकृति या अनदेखी कहेंगे कि पालिका को सुपूर्द रणकपुर मार्ग जीएसएस के पास की सिवायचक भूमि पर कोई अज्ञात व्यक्ति अवैध निर्माण कर कब्जा कर रहा है। जिम्मेदार देखकर भी अनदेखा कर रहे हैं। जबकि पालिका बोर्ड ने कई बार बैठक में पूर्व राज्यसरकार की अनुशंसा पर कलक्टर द्वारा सुपूर्द भूमि अतिक्रमण मुक्त कर पालिका के कब्जे में लेने का प्रस्ताव पारित किया है। इसके बावजूद पालिका के अधिकारी अनदेखा किए हुए हैं। इसमें से कई जगह तो प्लॉट बनाकर लोगों ने एक दूसरे को बेचान कर दिए हैं।

पालिका क्षेत्र में मगरा सहित उपबस्तियों के अधिनस्थ आने वाली सिवायचक, राजस्व व गैर मुमकिन मगरा पर्वतीय क्षेत्र की सैकड़ों बीघा भूमि, जिसे राजस्व विभाग की अनुशंसा व पूर्व राज्यसरकार के आदेशानुसार जिला कलक्टर पाली ने नगर पालिका को सुपुर्द किया था। इस भूमि का इन दिनों पालिका संरक्षण नहीं कर पा रही है। उपबस्ती सेवटाबेरा जाने वाले मार्ग पर डिस्कॉम के जीएसएस की दीवार के पास खाली पड़ी सिवायचक भूमि पर किसी व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण कर पहले धौरा व तारबन्दी करवाई गई है। यहां का गेट लगाकर अपना पुराना अतिक्रमण बताने की कवायद में वहां लोहे की जालीनुमा व चद्दरवाला एक अस्थायी झोपड़ा भी बना दिया है। तारबन्दी पर बाहर तिरपाल ढक दिया ताकि अन्दर चल रहा काम किसी को दिखाई नहीं दें।

बोर्ड प्रस्ताव के बाद भी मुक्त नहीं हो पाई जमीन
पालिका क्षेत्र, उपबस्तियों की 3 हजार बीघा सिवाय चक, गैर मुमकिन पर्वत, गोचर भूमि पाली जिला कलक्टर ने सरकारी आदेशानुसार पालिका को सुपुर्द किया। इस पर कई लोगों ने अतिक्रमण किए और कर रहे हैं। कई बार बोर्ड बैठक के दौरान इसे आशार्थी आवंटन प्रक्रिया पूर्व अतिक्रमण मुक्त कराने का सर्वसम्मत निर्णय किया। इस पर पालिका ने आज तक कोई ठोस पहल नहीं की। पालिका की इस अनदेखी से इस भूमि पर दिनोदिन अतिक्रमण बढ़ रहे हैं।

पता कर शीघ्र कार्रवाई करेंगे
सेवटा बेरा जीएसएस के समीप की भूमि पालिका को जिला कलक्टर से सुपुर्द की हुई है। इसे जीएसएस निर्माण से पूर्व अतिक्रमण मुक्त करवाया। यहां किसी ने अतिक्रमण किया तो पालिका एसआई व कार्मिकों को भेज शीघ्र पता कर सिवाय चक भूमि पालिका हित में अतिक्रमण मुक्त करवाई जाएगी। -भंवराराम पटेल, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका, सादड़ी

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned