Exam tips : जिनके प्रति आत्म विश्वास अधिक, वे पहले करें हल

एग्जाम टिप्स : विद्यार्थियों के लिए पत्रिका का नवाचार
-जगदीशचंद्र मौर्य, प्रबोधक, मादड़ी

By: Suresh Hemnani

Updated: 03 Apr 2021, 03:03 PM IST

पाली। अंग्रेजी विषय गणित की तरह विद्यार्थियों को मुश्किल लगता है। दसवीं कक्षा में अंग्रेजी प्रश्न पत्र को हल करने का विद्यार्थियों को सही ज्ञान नहीं होने से कई बार उनके नम्बर कम हो जाते हैं। प्रश्नों का जवाब लिखने से पहले यह देखना चाहिए कि किस भाग पर पकड़ अच्छी है। जिन प्रश्नों को करने के प्रति आत्मविश्वास बेहतर है, पहले उनके जवाब लिखे। प्रश्नों के उत्तर बिन्दुवार लिखे। उत्तर लिखते समय शब्दों के बीच अन्तर रखना भी जरूरी है। बोर्ड पैटर्न के अनुसार ही तैयार करनी चाहिए। अनावश्यक सामग्री को नहीं पढ़े।

इस तरह करनी चाहिए तैयारी
-बच्चे टेन्स को पूरा तैयार करते हैं, जबकि पाठ्यक्रम में तीनों टेन्स के परफेक्ट कंटीन्यूस और फ्यूटर टेन्स के कुछ भाग पाठ्यक्रम में नहीं है। उनको पढकऱ समय खराब नहीं करना चाहिए।
-प्रश्न पत्र के रीडिंग सेक्शन में गोल्डन रेेज पुस्तक के दो पैसेज व पाइट्री का एक पैसेज से सम्बन्धित होते है। इनके पहले प्रश्न को पढ़े। इसके बाद पैसेज पढ़े और प्रश्नों से जुड़ी लाइनों को अण्डर लाइन कर दें। इससे जवाब जल्दी लिखे जा सकेंगे।
-गोल्डन रेज व री-सॉल्यूशन पुस्तक में से पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने का तरीका एक ही है। इसमें प्रश्न संकेत डब्ल्यू एच शब्द (वॉट, वाई... आदि) को हटाकर देट या बिकॉज से जोडकऱ उत्तर देने चाहिए।
-सभी पाठों की हिन्दी पढकऱ सब्जेक्टल, वर्ब व ऑब्जेक्ट को जोडकऱ छोटे व सरल वाक्य बनाकर लिखे।
-दोनों पुस्तकों के छोटे व निबन्धात्मक प्रश्नों का उत्तर पॉइन्ट बनाकर लिखे।
-लेटर, प्रार्थना पत्र व इ-मेल को डाइग्राम बनाकर बीच में मैटर के लिए छोटे-छोटे वाक्य बनाकर लिखे।
-शॉर्ट पैरेग्राफ व विजूअल के सवालों के लिए उत्तर पुस्तिका के अंतिम पृष्ठ पर रफ कार्य लिखकर पहले सभी राइटिंग सेक्शन के टॉपिक के मुख्य बिंदु लिखे। जिससे सभी प्रश्नों के उत्तर यूनिटी और ऑर्गेनाइजेशन के साथ पूरी तरह से लिख सके। ऐसा करने से प्रश्न का कोई भी बिंदु आगे-पीछे नहीं होगा।
-उत्तर पुस्तिका में कांट-छांट आदि नहीं करनी चाहिए।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned