script

कोरोना के बाद सरकारी स्कूलों की व्यवस्था पर फिर बढ़ा विश्वास

locationपालीPublished: Feb 27, 2021 11:24:57 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-सरकारी स्कूलों में पिछले साल की तुलना में अधिक हुए प्रवेश-स्कूल बंद रहने के बावजूद 22031 बच्चे बढ़े सरकारी स्कूलों में

कोरोना के बाद सरकारी स्कूलों की व्यवस्था पर फिर बढ़ा विश्वास

कोरोना के बाद सरकारी स्कूलों की व्यवस्था पर फिर बढ़ा विश्वास

पाली। कोरोना के कारण सत्र 2020-21 लगभग शून्य ही रहा है। इसके बावजूद सरकारी स्कूलों के लिए यह अच्छा रहा। स्कूलों के खुलने के बाद अभी सवा माह ही हुआ है, लेकिन नामांकन में लगातार वृद्धि हुई। पाली जिले में पिछले साल के मुकाबले 22 हजार 31 बच्चे अधिक हो गए है। इसमें भी बड़ी बात यह है कि जनवरी माह में ही 11 हजार 746 बच्चों ने सरकारी स्कूलों में प्रवेश लिया है। इसका एक बड़ा कारण यह सामने आ रहा है कि अभिभावक अब बच्चों को घर से दूर किसी स्कूल में नहीं भेजना चाह रहे। इधर, शिक्षा विभाग के स्माइल प्रोजेक्ट ने भी महती भूमिका निभाई है।
बसों में नहीं भेजना चाहते अभिभावक
सरकारी स्कूलों में नामांकन बढऩे का बड़ा कारण यह है कि अभिभावक बच्चों को बस या अन्य बाल वाहिनियों से अब दूर के स्कूलों में नहीं भेजना चाह रहे हैं। उन्हें बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता है। ऐसे में वे घरों से दूर स्थित निजी स्कूलों के बजाय बच्चों का प्रवेश सरकारी विद्यालयों में करवा रहे है। दूसरा कारण कई प्रवासी अब गांवों में रहने लगे है। उन्होंने भी बच्चों का प्रवेश सरकारी स्कूलों में करवाया है।
2.49 लाख थे पिछले साल बच्चे
पिछले साल सरकारी विद्यालयों में 2 लाख 49 हजार 851 विद्यार्थी थे। इनमें से 1 लाख 23 हजार 839 छात्र व 1 लाख 26 हजार 12 बालिकाएं थी। इस वर्ष 31 जनवरी तक जिले में दो लाख 71 हजार 822 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। स्कूलों में जनवरी माह में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
सरकारी स्कूल पर विश्वास
कोरोना के बाद गांवों से तीन-चार किलोमीटर दूर होने वाले बच्चों को उनके अभिभावक अब निजी या दूर के स्कूल के बजाय सरकारी स्कूल में प्रवेश दिला रहे है। सरकारी स्कूलों में अधिक जगह और कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन होने के कारण भी अभिभावकों का रुझान बढ़ा है। –सोहन भाटी, सहायक निदेशक, शिक्षा मण्डल, पाली
इस वर्ष का नामांकन
विद्यालय स्तर: कुल विद्यालय-विद्यार्थी
माध्यमिक व उच्च माध्यमिक: 488-164311
राप्रावि व राउप्रावि: 1249- 107511
केजीबीपी: 09- 780

ट्रेंडिंग वीडियो