Exam Tips : बिना देखे उर्दू लिखने के प्रयास से दूर होगी परेशानी

-विद्यार्थियों के लिए पत्रिका का नवाचार
-कायना बानू, वरिष्ठ अध्यापक, उर्दू

By: Suresh Hemnani

Published: 06 Apr 2021, 10:43 AM IST

पाली। दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को उर्दू पढऩे के बजाय लिखने में (इम्ला) अधिक परेशानी आती है। इसके लिए लिखने का लगातार प्रयास बहुत जरूरी है। इसके लिए विद्यार्थियों को चाहिए कि पहले देखकर शब्द हिन्दी व उर्दू में लिखे। इसके बाद बिना देखे उर्दू में लिखे और उसे लिखने के बाद जांचे। ऐसा करने से यह डर समाप्त हो जाएगा कि प्राप्तांक लिखावट के कारण कट जाएंगे। इस बार संशोधित पाठ्यक्रम और नमूना प्रश्न पत्र को ध्यान में रखकर नियमित अध्ययन करना होगा। ऐसे प्रश्नों की तैयारी करनी चाहिए, जो परीक्षा में आने निश्चित है। जैसे गजल, नज्म की तारीफ, मजमून नवेशी, अर्जी नवेशी, खतुत नवेशी आदि है।

इन बातों का रखना चाहिए ख्याल
-प्रथम खण्ड - इस खण्ड के सवाल बहुविकल्पी प्रकार के होंगे। प्रश्न दो से 11 तक एक-एक अंक के प्रश्न होते है। इस खण्ड उमें सबक के नाम, मुसनिफ की हालाते जिन्दगी, अल्फाज मायने से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है।
-खण्ड ब - इस खण्ड में प्रश्न 12 से 19 तक 8 सवाल पूछे जाते है। जो 16 नम्बर के होंगे। इस खण्ड में गैर दरसी मतलब कि जो किताब का इक्तेबास ना होगा। उसे पढकऱ सवालों के जवाब देने है। जैसे इक्तेबास (गद्यांश) का खुलासा, मुतजाद (विलोम शब्द), वाहिद जमाह (बहुवचन) से जुड़े सवाल।
-खण्ड स - इस खण्ड में 20 से 23 तक 4 सवाल पूछे जाते है। यह खण्ड 16 अंक का है। इसमें कवायद (व्याकरण) से जुड़े सवाल होते है। जैसे फेल फाअल, मफहूल (क्रिया), रमुजे ओकाफ, गजल की नज्म की तारीफ।
-खण्ड द - इस खण्ड में 2 सवाल 24 व 25 तक 5-5 अंक के होते है। इसमें एक सवाल नस्र (गद्य) का और एक नज्म (पद्य) का इक्तेबास की तशरीह मय सियाको सबाक मुसनिफ और शायर के हवाले से करनी होती है।
-खण्ड य - इसमें 26 से 28 तक तीन सवाल 18 नम्बर के पूछे जाते है। इसमें नज्म का खुलासा अपने अल्फाज में करना है। जैसे परिंदे की फरियाद, बहादुर बनो, इदुल फित्र, एक सवाल अर्जी नवेशी, दरख्वास्त, खतुत नवेशी से मुतअलिक होगा। अंतिम सवाल मजमून से सम्बन्धित होगा। जैसे ईद का त्योहार या कम्प्यूर की अहमियत।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned