अब सार्वजनिक स्थलों पर बताया जाएगा परीक्षा परिणाम

अब सार्वजनिक स्थलों पर बताया जाएगा परीक्षा परिणाम

Ramesh Sharma | Publish: Apr, 17 2019 06:13:07 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

-बालसभा में किया जाएगा परिणाम घोषित, तिथि को बदलकर किया 9 मई

पाली। शिक्षा विभाग ओर से सरकारी स्कूलों नामांकन बढ़ाने के लिए एक पैतरा और आजमाया जाएगा। परीक्षा परिणाम जो पहले स्कूल में आने वाले एक-एक छात्र को मार्क शीट देकर बता दिया जाता था। अब ऐसा नहीं किया जाएगा। यह परीक्षा परिणाम गांव व शहर के सार्वजनिक स्थलों पर बताया जाएगा। जिससे सरकारी स्कूल में पढकऱ श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के बारे में अभिभावक, ग्रामीण व शहरवासी जान सके और वे भी प्रेरित होकर अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में प्रवेश दिलाए। ,

इस बार कक्षा 6, 7, 9 व 11 तथा प्राथमिक कक्षा एक से चार तक का परीक्षा परिणाम घोषित करने की तिथि 3 अप्रेल दी गई थी। इस तिथि को बाद में लोकसभा के चुनाव होने के कारण बदला गया और तीन मई कर दिया गया। इसके बाद 15 अप्रेल को इस तिथि में वापस परिवर्तन कर नौ मई कर दिया गया है। इस दिन परिणाम सार्वजनिक स्थल पर होने वाली बाल सभा में बताया जाएगा। इसी स्थल पर ग्रामीणों और अभिभावकों के बीच में प्रगति पत्रों का वितरण भी किया जाएगा।

तैयार करनी होगी योजना
परिणाम आने से पहले प्रवेश देने के बाद शिक्षकों को विद्यार्थियों की अभिरुचि, अभिवृत्ति तथा क्षमता के अनुसार वर्गीकरण कर शिक्षण योजना तैयार करनी होगी। आगामी कक्षा के पाठयक्रम का परिचय विद्यार्थियों को कराना होगा। इसके साथ विद्यार्थियों की उन जिज्ञासाओं व सम्प्रत्ययों का समाधान कराना होगा। जिनका पिछले कक्षा में दक्षता से समाधान नहीं किया जा सका है। इसके साथ ही नई कक्षा के सम्प्रत्ययों के बारे में भी बताना होगा। जिससे पाठयक्रम शुरू होने पर विद्यार्थी आसानी से अध्ययन कर सके।

पहले देंगे अस्थायी प्रवेश
परीक्षा परिणाम भले ही बाल सभाओं में नौ मई को घोषित किया जाएगा, लेकिन कक्षा 6, 7, 9 व 11 तथा कक्षा एक से चार के विद्यार्थियों को परीक्षा समाप्ति के तुरन्त बाद अस्थाई रूप से आगामी कक्षा में प्रवेश दे दिया जाएगा। इसके साथ ही नव प्रवेशितों को भी अस्थाई प्रवेश दिया जाएगा।

सार्वजनिक होगा परिणाम
अब तक परिणाम के बारे में अधिक लोगों को पता नहीं लगता था। इस बार वृहद बाल सभा में परीक्षा परिणाम देने से सरकारी स्कूल के अध्ययन के बारे में ग्रामीणों को पता लगेगा। नामांकन पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। -महेन्द्र नानीवाल, सहायक निदेशक, शिक्षा विभाग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned