लाखन के मकान पर ही होती थी नकली नोट की छपाई

-पुलिस ने लाखन को गिरफ्तार कर प्रिंटर मशीन की जब्त
-नकली नोट के फेर में परिवार के मुखिया सहित पांच गिरफ्तार
-सदर थाना पुलिस जुटी कड़ी से कड़ी जोडऩे में

By: Suresh Hemnani

Published: 22 Jan 2021, 10:58 AM IST

पाली/रायपुर मारवाड़। पाली शहर से लेकर जिले के विविध गांवों में नकली नोट चलाने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। ये नकली नोट और कहीं नहीं बल्कि मास्टरमाइंड लाखन नायक के बिराटिया खुर्द स्थित मकान पर ही तैयार किए जाते थे। पुलिस ने लाखन को गिरफ्तार करने के साथ ही उसके मकान से नकली नोट छापने का प्रिंटर भी जब्त कर लिया है। मामले की जांच में जुटी सदर थाना पुलिस अब कड़ी से कड़ी जोड़ बड़े खुलासे की ओर कदम बढ़ा रही है।

सदर थानाप्रभारी भंवरलाल पटेल के अनुसार रायपुर थाना क्षेत्र के बिराटिया खुर्द निवासी लाखन नायक की पहचान जिले के शातिर जेब कतरे के रूप में होती आ रही थी, लेकिन अब वो नकली नोट छाप उन्हें बाजार में चलाने का मास्टर मांइड बन चुका है। लाखन ने अपने मकान पर ही कम्प्यूटर-प्रिंटर सेट लगा रखा है। जिससे वह असली नोट की कलर फोटो कॉपी कर उसे असली नोट की साइज में कटिंग करता था। ये नोट बाजार में चलाने के लिए अपने परिजनों को भी भेजता आ रहा था।

पकड़ा गया तो किया बेहोशी का नाटक
सेंदड़ा थानाधिकारी प्रेमाराम विश्नोई के नेतृत्व में सेंदड़ा पुलिस ने गुरूवार को बिराटिया खुर्द में लाखन के मकान पर दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। मकान की तलाशी में तलवार मिली। सेंदड़ा पुलिस ने लाखन को अवैध हथियार रखने के मामले में गिरफ्तार कर तलवार जब्त कर ली। इसे सेंदड़ा थाने ले जाकर लॉकअप में बंद किया। वहां लाखन ने मुंह से झाग निकाल बेहोशी का नाटक किया। पुलिस ने बर पीएचसी में ले जाकर चेकअप कराया। वहां चिकित्सकों ने लाखन को स्वस्थ बता बेहोशी के नाटक का खुलासा कर दिया।

सदर पुलिस टीम ने जब्त किया प्रिंटर
सदर थानाधिकारी पटेल के नेतृत्व में लाखन के मकान पहुंची टीम ने नकली नोट छापने का प्रिंटर व सफेद कोरे कागज के बंडल बरामद किए हैं। अब छपाई को लेकर लाखन अपने बेटे व बेटी का नाम ले रहा है। जबकि इसके बेटा व बेटी छपाई कार्य लाखन के स्वयं द्वारा ही किए जाने का बयान दिया गया है।

पहले पकड़े गए थे परिजन
रायपुर थानाधिकारी मनोज राणा ने 20 दिन पहले पिपलिया कलां बाजार में नकली नोट चलाने की फिराक में घूम रहे लाखन की पत्नी रेखा, बेटी लक्ष्मी, बड़े बेटे गणपत को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से 4800 रुपए के नकली नोट बरामद किए। इस कार्रवाई के 16 दिन बाद राणा ने लाखन के छोटे बेटे भीमा नायक को बिराटिया कलां बस स्टैण्ड़ से गिरफ्तार कर उसके कब्जे से डेढ़ लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए थे। लाखन फरार चल रहा था। जिसे सेंदड़ा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned