script

बारिश शुरू होते ही खेतों की ओर चले किसान, अच्छे ‘जमाने’ की जगी आस

locationपालीPublished: Jun 21, 2021 02:44:31 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– खरीफ फसल की बुवाई के लिए जुटे किसान, इस बार अच्छी बारिश की आस

पाली/सुमेरपुर। राजस्थान में समय पूर्व मानसून की दस्तक के साथ ही किसानों का रुख खेतों की ओर हो गया है। खेतों में हलचल बढ़ गई है। किसान खरीफ फसल की बुवाई की तैयारियों में अभी से जुटने शुरू हो गए हैं। इस बार अच्छी बारिश की भविष्यवाणी के चलते किसानों को अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है।
हर साल मारवाड-गोडवाड़ में मानसून पूर्व एक-दो बारिश होने के साथ ही किसान खेतों में पहुंचना शुरू हो जाते हैं। इस बार भी मानसून पूर्व हुई बारिश के बाद किसान अपने परिवार के साथ खेतों में पहुंचना शुरू हो गए हैं। जहां अनुपयोगी झाडिय़ां हटाकर खेतों की सफाई करना शुरू कर दिया है। इस बार मौसम विभाग की ओर से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना के साथ किसानों को भी अच्छी फसल होने की उम्मीद जगी है। किसानों ने भी अभी से ही खेतों में सफाई का काम शुरू कर दिया है। ट्रेक्टर रिपेयरिंग व पाट्र्स की दुकानों पर भी इन दिनों अच्छी ग्राहकी हैं। केन्द्र सरकार द्वारा उर्वरक पर सब्सिडी बढ़ाने से भी किसानों में हर्ष है।
श्रमिकों की बढ़ी मांग
लॉकडाउन के बाद से अधिकांश श्रमिक काम धंधे बंद होने के कारण अभी तक बेरोजगार बैठे हैं। निर्माण कार्य भी कम संख्या में चलने के कारण श्रमिक रोजगार की तलाश में थे। ऐसे में क्षेत्र में मानसून पूर्व तीन बार अच्छी बारिश होने से किसान खरीफ फसल की तैयारियों में जुट गए। जिससे श्रमिकों की मांग बढ़ गई। गत साल जहां दो सौ रुपए प्रतिदिन मजदूरी पर श्रमिक मिल जाते थे। इस बार तीन से चार सौ रुपए प्रतिदिन की मजदूरी पर मिल रहे हैं। डीजल के भाव बढऩे से ट्रेक्टर चालकों ने भी प्रति घंटा दर बढ़ा दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो