छोटी बहन ने किडनी देकर बड़े भाई को दिया जीवनदान

छोटी बहन ने किडनी देकर बड़े भाई को दिया जीवनदान

Suresh Hemnani | Updated: 15 Aug 2019, 01:38:20 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

रक्षा-बंधन स्पेशल :

Raksha-Bandhan Special Story in Pali :

-ओम टेलर
पाली। festival of brother and sister : भाई-बहन के प्यार के पर्व रक्षाबंधन [ Raksha-Bandhan ] पर बहनें भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती है तो भाई उसकी रक्षा का वादा करते हैं। बहने भाई से कितना अधिक स्नेह रखती हैं। इसकी एक मिसाल सोजत व सोजत रोड निवासी भाई-बहन है। सोजत सिटी [ Sojat City ] निवासी बहन ने अपने भाई को किडनी देकर उसे जीवनदान दिया।

सोजत रोड [ Sojat Road ] निवासी रामजीलाल (56) पुत्र पुखराज चंदेलिया विजयनगर (गंगानगर) अस्पताल में मेल नर्स फस्र्ट के पद पर कार्यरत है। उनकी तबीयत खराब रहने पर वर्ष 2016 में जांच करवाई तो सामने आया कि मधुमेह के कारण उनकी दोनों किडनियां खराब हो गई। चिकित्सक ने एक किडनी तुरंत ट्रांसप्लाट [ Kidney transplant ] करने की सलाह दी। रामजीलाल की पत्नी, व बच्चों ने अपनी किडनी की जांच करवाई, लेकिन किसी की किडनी मेच नहीं हुई। यह समाचार सोजत सिटी निवासी रामजीलाल की बहन विमला देवी (50) पत्नी संतोषकुमार रील को मिली तो उन्होंने अपने पति से बात कर किडनी की भी जांच करवाने की मंशा जाहिर की। पति की रजामंदी पर जांच के बाद चिकित्सकों ने विमला देवी की किडनी ट्रांसप्लांट करना उचित बताया। जिस पर वर्ष 2016 में अहमदाबाद में रामजीलाल का ऑपरेशन हुआ। जिसमें उनकी छोटी बहन विमला देवी की किडनी उन्हें लगाई गई। ऑपरेशन हुए आज ढाई वर्ष से अधिक समय हो गया है। दोनों भाई-बहन स्वस्थ जीवन जी रहे हैं।

यह जीवन बहन की देन
भाई-बहन के इस पर्व पर रामजीलाल का कहना है कि भाई बहन की रक्षा करने का वादा रक्षाबंधन पर करता है, लेकिन मेरी जिदंगी तो छोटी बहन विमला की देन है। वो किडनी नहीं देती तो शायद में आज नहीं होता। दूसरी ओर विमला देवी का कहना है कि भाई कि दोनों किडनियां खराब होने की जानकारी मिलने पर पति संतोषराम से भाई को किडनी देने के बारे में बताया तो उन्होंने भी तुरंत हां कर दी। मेरी एक किडनी देने से भाई जिंदा है इससे ज्यादा ओर क्या चाहिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned