scriptVIDEO : पाली : 24 घंटे तक सुलगती रही रुई की गांठें, दो गोदाम व 90 लाख की रुई स्वाह | Fire broke out in cotton warehouse in Umaid Mill of Pali Rajasthan | Patrika News

VIDEO : पाली : 24 घंटे तक सुलगती रही रुई की गांठें, दो गोदाम व 90 लाख की रुई स्वाह

locationपालीPublished: Nov 12, 2021 07:23:14 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– दमकलों ने 60 फेरे कर शुक्रवार दोपहर में पूरी तरह आग पर पाया काबू- उम्मेद मिल में आग, कारणों का नहीं चला पता

VIDEO : पाली : 24 घंटे तक सुलगती रही रुई की गांठें, दो गोदाम व 90 लाख की रुई स्वाह

VIDEO : पाली : 24 घंटे तक सुलगती रही रुई की गांठें, दो गोदाम व 90 लाख की रुई स्वाह

पाली। पाली शहर के मिलगेट स्थित प्रदेश की सबसे बड़ी महाराजा उम्मेद मिल के रुई के गोदाम में गुरुवार देर रात अज्ञात कारणों से लगी आग 24 घंटे बाद शुक्रवार दोपहर को पूरी तरह काबू हो पाई। आग से दो गोदाम पूरी तरह जल गए। गोदामों की बिल्डिंग को खासा नुकसान पहुंचा, उनकी दीवारें व पिलर गिर गए। वहीं इनमें रखी करीब 90 लाख रुपए की रुई की गांठे जलकर स्वाह हो गई। आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है।
तडक़े आग की लपटें रुकी, लेकिन दोपहर तक गांठें सुलगती रही
देर रात उम्मेद मिल के रुई के गोदाम में आग लग गई थी। आग विकराल हो गई। इससे वहां अफरा-तफरी मच गई। अलर्ट सायरन बजते ही मिल के कर्मचारी वहां पहुंचे और सभी को मिल के आपदा प्रबंधन टीम के सहयोग से बाहर निकाला गया। आग दो गोदामों में फैली और गोदाम व उनमें रखा माल पूरी तरह जल गया। आग की गर्मी से लोहे के पिलर तक पिघल गए। इससे गोदाम की टीन शेड की छत भी टूटकर गिर गई। वहीं इनकी दीवारें भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। आग को काबू करने के लिए नगर परिषद से 3, रीको से 2, शिवाजी नगर से 1 दमकल मौके पर पहुंची। आग की लपटें तडक़ें साढ़े चार बजे काबू हुई, लेकिन रुई की गांठों से धुआं उठता रहा। जो दोपहर करीब बारह बजे पूरी तरह काबू हो पाई। इस दौरान दमकलों ने करीब 60 फेरे किए और मिल प्रबंधन के फायर सेफ्टी सिस्टम से आग काबू की गई।
यह बताया मिल प्रबंधन ने
मिल प्रबंधन के केबी धूत ने बताया कि आग के कारणों का पता नहीं चल पाया। आग से गोदाम की बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा, वहीं करीब 90 लाख रुपए की रुई जल गई। आग की लपटें 40 फीट ऊंची तक गई। आग पूरी तरह काबू कर ली गई।
वर्ष 2013 में भी गोदाम में लगी थी आग
फरवरी 2013 में भी मिल परिसर में स्थित गोदाम में आग लगी थी। उस समय लगी आग से करोड़ों का नुकसान हुआ था। अब 11 नवम्बर 2021 की रात को मिल गोदाम में एक बार फिर अज्ञात कारण से आग लगी हैं। नगर परिषद के अग्निशमन अधिकारी रामलाल ने बताया कि दमकलों को फेरे कम करने पड़े, क्योंकि पानी की आपूर्ति मिल परिसर में ही हो गई। जिससे आने-जाने का समय बचा और समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो