scriptपानी में लग गई आग | fire in water | Patrika News
पाली

पानी में लग गई आग

पानी के बिल से लगा ‘करंट’
जलदाय विभाग की लापवाही
लोगों को एक साथ जमा करानी पड़ रही राशि
कई लोगों के घरों तक नहीं पहुंचे बिल

पालीFeb 22, 2019 / 09:01 pm

Rajeev

pali water

पानी में लग गई आग

पाली. जलदाय विभाग की लापवाही और अनदेखी ने शहर के हजारों लोगों के सामने समस्या खड़ी कर दी। खासकर उन लोगों के सामने जो दिहाड़ी मजदूरी करते हैं या बहुत कम कमाते हैं। जलदाय विभाग की ओर से इस माह पूरे शहर में पानी के बिल बांटे गए तो लोग उसकी राशि देखकर दंग रह गए। जो बिल दो माह में 158 से 160 रुपए आ रहा था। उसकी राशि 500 रुपए या उससे भी अधिक बिल में अंकित गई थी। अब उपभोक्ता यह बिल लेकर जलदाय विभाग पहुंच रहे हैं तो बिल की राशि को सही बताया जा रहा है। उपभोक्ताओं से कहा जा रहा है कि इस बार हमने चार माह का बिल एक साथ दिया है। पिछली बार बिल नहीं दे सके थे। अगले बिल से राशि बराबर आ जाएगी। इधर, बिल बांटने वाला ठेकेदार नया होने के कारण उसने कई घरों तक बिल नहीं पहुंचाए है। बिल लेने के लिए उपभोक्ताओं को जलदाय विभाग जाना पड़ रहा है।
शहर में है करीब 45 हजार उपभोक्ता
पाली शहर में चालीस हजार से अधिक पानी के उपभोक्ता है। जिनके घरों में पानी का कनेक्शन दिया गया है। इनमें से कुछ व्यावसायिक कनेक्शन भी है। जिनका बिल घरेलू बिलों की तुलना में काफी अधिक आया है। घरेलू बिल भी 500 रुपए से अधिक के दिए गए है।
बिल का नहीं हो सका टेंडर
जलदाय विभाग की ओर से शहर में बिजली के बिल ठेका देकर बंटवाए जाते है। यह ठेका एक वर्ष के लिए किया जाता है। इसका ठेका समाप्त होने से पहले अक्टूबर तक के बिल जलदाय विभाग की ओर से बांट दिए गए थे। इसके बाद टेंडर निकाला, लेकिन कोई ठेकेदार बांटने को तैयार नहीं हुआ। टेंडर नहीं होने के कारण नवम्बर से जनवरी तक टेंडर नहीं हुए। जब टेंडर हुआ तो फरवरी आ गया। इस पर विभाग ने एक साथ नवम्बर से फरवरी तक के बड़ी राशि के बिल बनाकर उपभोक्ताओं को थमा दिए।
पहले भी आई थी समस्या
जलदाय विभाग की ऐसी ही लापवाही कुछ समय पहले भी आई थी। उस समय बिल बांटने वाले तो थे, लेकिन बिल प्रिंट करने का ठेका नहीं हुआ था। उस समय भी काफी जद्दोजहद के बाद टेंडर किया गया था और चार माह का बिल एक साथ उपभोक्ताओं को दिया गया था।
इस बार समस्या आई
पानी के बिल बांटने में इस बार समस्या आई है। इस कारण एक साथ चार माह का बिल दिया गया है। अब पानी के बिल बांटने का टेंडर होने से समस्या नहीं आएगी।

गोपालसिंह, टीए, जलदाय विभाग, पाली

Home / Pali / पानी में लग गई आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो