script‘फायर बॉल’ से तंग गलियों में आसानी से बुझ सकेगी आग | Fire personnel will be able to extinguish fire with fire ball in Pali | Patrika News

‘फायर बॉल’ से तंग गलियों में आसानी से बुझ सकेगी आग

locationपालीPublished: Jan 22, 2020 09:02:25 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– दमकलकर्मियों को राहत

‘फायर बॉल’ से तंग गलियों में आसानी से बुझ सकेगी आग

‘फायर बॉल’ से तंग गलियों में आसानी से बुझ सकेगी आग

पाली। बढ़ते शहर और तंग गलियों में होने वाली आग की घटनाओं पर काबू करने के लिए दमकल महकमे को राहत मिली है। दमकलकर्मियों को फायर बॉल उपलब्ध करवाए गए है। इससे आसानी से तंग गलियों में भी आग पर काबू पाया जा सकेगी, खासकर ऐसी जगहों पर जहां दमकलों का पहुंचना मुश्किल होता है।
40 फायर बॉल मिली
तंग गलियों व संकरी जगहों पर आग लगने की स्थिति में काबू करने के लिए नगर परिषद ने 40 फायर बाल मंगवाई है। यह फायर बाल एक बार फेंकने पर 70 डिग्री के तापमान पर तीस गुणा तीस के घेरे में लगी आग को बुझा सकती है। इस फायर बाल का वजन एक किलो के करीब होने से इसको फेंकने में भी सुविधा होती है। इसके लिए दमकल कार्यालय के कार्मिकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।
इन्होंने कहा…
किसी भी तंग गली में आग लगने की स्थिति में कार्मिक इस फायर बाल को फेंककर आग पर जल्द ही काबू पाया जा सकता है। बाल के फेंकने के साथ ही इसमें से एक पाउडर निकलेगा, इससे आग पर काबू पाया जा सकता है। –रामलाल गहलोत, दमकल कार्यालय, सहायक अग्निशमन अधिकारी, पाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो