समय रहते सुधर जाएं, पढ़ें पूरी टिप्पणी

पत्रिका टिप्पणी :

By: Suresh Hemnani

Published: 15 Apr 2021, 09:30 AM IST

-राजकमल व्यास
कोविड-19 वायरस फिर घातक हो चला है। पिछले साल की तरह ही एक के बाद एक लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। इस माह ऐसा एक भी दिन नहीं गया, जब किसी घर से कोई चिराग नहीं बुझा या फिर किसी का सुहाग नहीं उजड़ा। लेकिन, आमजन का लापरवाही से दामन है कि छूटने का नाम ही नहीं ले रहा। मास्क भी लगा रहे हैं तो सिर्फ चालान से बचने के लिए।

ऐसा भी नहीं है कि सरकारी प्रयासों में कमी हो। सरकारी गाइड लाइन की पालना करवाने के लिए प्रशासन जुटा हुआ है तो चिकित्सा विभाग भी पूरी तैयारी के साथ मुस्तैद है फिर भी हालात संभल नहीं रहे। अब कहीं कोई कमी है तो सिर्फ आमजन की। वे ना तो सोशल डिस्टेंस की पालना कर रहे हैं और ना ही मास्क पहन रहे हैं।

अब तो एक साल के मासूम तक चपेट में आने लगे हैं। बड़ा सवाल तो ये है कि मासूम तो कहीं बाहर जाते नहीं। फिर वे चपेट में कैसे आ रहे हैं? इसका जवाब परिवार के उन जिम्मेदारों के पास ही है, जो सोशल डिस्टेंस व मास्क पहनने से गुरेज के कारण जाने-अनजाने में मौत को अपने घर तक ले आए हैं।

ऐसा भी नहीं है कि पिछले साल के अनुभव सुखद रहे हो। इसी कोरोना से सैकड़ों जानें गई थी। इसे काबू में लाने के लिए लॉकडाउन तक का सहारा लेना पड़ा था। रोजगार का संकट खड़ा हो गया था। लेकिन, अब क्या? अनलॉक होते ही आमजन फिर से लापरवाह हो चला है।

अब हमें फिर से सोचना होगा। कोरोना हमारे मारवाड़-गोडवाड़ से 122 जिंदगियों को लील चुका है। कोरोना की बेलगाम रफ्तार से बांगड़ चिकित्सालय तक छोटा पडऩे लगा है। बेड पूरे भरने के चलते शहर के सामाजिक भवनों तक को फिर से उपयोग में लेने की नौबत आ चुकी है। पिछले साल की तरह कोविड केयर सेंटर खोलने तक की प्लानिंग हो चुकी है। ऐसे में जरूरत है सरकार का साथ देने की, वो तभी संभव हो पाएगा, जब हम किसी भी कार्यक्रम में अनावश्यक भीड़ नहीं होने देंगे। साथ ही सोशल डिस्टेंस की पालना करेंगे। ये भी संकल्प करना होगा कि बिना मास्क लगाए घरों से बाहर नहीं निकलेंगे और कोई बिना मास्क लगाए मिलता है तो उसे टोकेंगे भी। यदि ऐसा हम कर पाए तो निश्चित तौर पर इस महामारी की रफ्तार तो थाम ही सकेंगे।

Corona virus
Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned