scriptVIDEO : मारवाड़-गोडवाड़ के लाल चुका रहे माटी का कर्ज | Food item to the needy due to lock down in Pali | Patrika News

VIDEO : मारवाड़-गोडवाड़ के लाल चुका रहे माटी का कर्ज

locationपालीPublished: Mar 28, 2020 06:00:11 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-किन्नरों व बच्चों ने भी कोरोना से लडऩे को दी सहायता

VIDEO : मारवाड़-गोडवाड़ के लाल चुका रहे माटी का कर्ज

VIDEO : मारवाड़-गोडवाड़ के लाल चुका रहे माटी का कर्ज

पाली। मारवाड़-गोडवाड़ के लाल कभी अपनी माटी को नहीं भूलते। वे माटी का कर्ज उतारने के लिए हमेशा आगे रहते हैं। ऐसा ही उदाहरण अब कोरोना संक्रमण के संकट में भी पेश कर रहे हैं। ऐसा करने वालों में इस धरती के बच्चे और किन्नर भी शामिल हैं। जिन्होंने शनिवार को सहायता के लिए अपना खजाना खोलकर नई मिसाल पेश की है।
पाली की किन्नर हवेली के गादीपति आशा कुंवर की उपस्थिति में किन्नर समुदाय के सहयोग से जरूरतमंदों को 15 दिन का परचूनी सामान बांटा गया। उनको आर्थिक सहायता भी दी गई। यह सहायता पाकर कई जरूरतमंदों के आंखों में आंसू आ गए। जिनके बच्चे पिछले तीन-चार दिन से भरपेट भोजन नहीं कर पा रहे थे। गादीपति आशा कुंवर ने बताया कि जब लॉक डाउन की स्थिति रहेगी। उनका द्वार जरूरतमंदों के लिए खुला रहेगा।
गुल्लक तोडकऱ दी राशि
बच्चे पांच दस रुपए गुल्लक में डालकर एकत्रित करते हैं। इस गुल्लक को वे किसी को तोडऩे या खोलने नहीं देते, लेकिन गांधी मूर्ति के पास मीरा मार्ग पर रहने वाले नमन व दिशा ने शनिवार को अपनी गुल्लक उपखण्ड अधिकारी रोहिताश्वरसिंह को सौंपी। इसमें 14 हजार रुपए निकले। जो अब कोरोना से लडऩे की जंग में उपयोग किए जाएंगे। इस मौके यूआइटीस सचिव देशलदान भी मौजूद थे।
कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान समाज सेवी माणक संकलेचा एस कुमार एण्ड कम्पनी द्वारा शनिवार को मुख्यमंत्री सहायता कोष में पांच लाख रूपए का चैक जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी को सुपूर्द किया। इस मौके पर माणक संकलेचा के साथ सीईटीपी के अध्यक्ष अनिल गुलेच्छा व समाजसेवी महावीर कटारिया मौजूद रहे।
कलक्टर को सौंपे चेक
माली समाज पंचायत पाली की तरफ से अध्यक्ष देवीलाल सांखला, पूर्व अध्यक्ष प्रदीप कच्छवाह, उपाध्यक्ष हरीश कच्छवाह एवं सचिव रमेश सोलंकी ने कोरोना से लडऩे के लिए 51 हजार रुपए का चेक सौंपा। उन्होंने मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए यह राशि जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन को दी। कलेक्टर दिनेश चन्द जैन को सुपूर्द किया। इसी तरह माणकचंद संकलेचा एसकुमार एण्ड कम्पनी की ओर से जिला कलक्टर को 5 लाख रुपए का चेक दिया गया। इस मौके अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी, सीइटीपी अध्यक्ष अनिल गुलेच्छा व महावीर कटारियां मौजूद रहे।
रामरसोड़े के लिए दी राशि
पााली में चल रहे रामरसोड़े में रोजाना कई लोग भोजन करते हैं। यहां लॉक डाउन में भोजन की व्यवस्था के लिए हरिकिशन गहलोत ने पाली विधायक ज्ञानचन्द पारख व पूर्व सभापति मेहन्द्र बोहरा को 51 हजार रुपए का चेक दिया। भोजन बनाने के लिए नरेश मेहता ग्रुप को 11 हजार रुपए का सहयोग किया।
मास्क व सेनेटाइजर का वितरण
पहल जन सहयोग सेवा संस्थान की ओर से असहाय लोगों को खाने की सामग्री दी गई। लोगों में मास्क व सेनेटाइजर वितरित किए गए। लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने को कहा गया। इस मौके अध्यक्ष दिलशेर खान, अनिल हिंदुस्तानी, हितेश वैष्णव मौजूद रहे।
घर-घर पहुंचा रहे भोजन
गुरु पुष्कर जैन साधना केन्द्र की ओर से भोजन के पैकेट बनाकर जरूरतमंदों तक पहुंचाए जा रहे है। संस्थान के विकास संचेती ने बताया कि इसमें देवेन्द्र पुष्कर युवा मंडल के कार्यकर्ता भी सहयोग कर रहे है। अध्यक्ष सज्जनराज धारोलिया, मंत्री गौतमचंद भंसाली की अगुवाई में गौतमचंद कवाड़, मांगीलाल मुणोत, कान्तिलाल छाजेड़, बाबूलाल सालेचा, पूरण प्रकाश श्रीश्रीमाल आदि सहयोग कर रहे हैं।
राशन सामग्री के दिए पैकेट
बूसी। दिहाड़ी मजदूरी करने वालों व जरूरतमंदों को घर-घर जाकर राशन सामग्री के पैकेट वितरित किए गए। राइकों की ढाणी, रैलियों फसला, मीणा का वास, ओलियों का वास व सिंगलों का वास में रहने वाले लोगों को सहायता दी गई। कस्बेवासी नेताराम चौधरी ने ग्रामीणों को बताया कि इस मौके वेनाराम चौधरी, वार्डपंच मोहनलाल चौधरी, दिनेश कुमार घांची, विजेंद्र पुरी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो