यहां अब घूमने जाना पड़ सकता है महंगा, वन अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई

-कोरोना के कारण लगी है पाबंदी

By: Suresh Hemnani

Published: 24 Aug 2020, 01:46 PM IST

पाली। जिले के पर्यटन और रमणीय स्थल गोरमघाट पर इन दिनों घूमना भारी पड़ सकता है। वन विभाग ने कोरोना महामारी के चलते यहां घूमने पर पाबंदी लगा रखी है। अवैध रूप से आने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। विभाग ने गोरम घाट तक आने वाले कई रास्तों को बंद भी करवाया है। वनकर्मियों की दिन रात गश्त जारी है।
कोविड-19 के कारण जिले के सभी पर्यटक स्थलों को बंद किया हुआ है। टाडगढ़ रावली अभयारण्य क्षेत्र का गोरमघाट भी कई महीनों से बंद है।

जंगल के रास्तों से पहुंचे लोग, हुई कार्रवाई
कई लोग जंगल के रास्तों से गोरमघाट पहुंच रहे हैं। इसकी जानकारी मिलने पर वन विभाग ने सभी रास्तों पर गश्त बढ़ा दी है। बिना स्वीकृति वन क्षेत्र में पहुंचने वाले लोगों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। रविवार को चार मोटरसाइकिलें जब्त कर बिना स्वीकृति वन क्षेत्र में प्रवेश करने पर कार्रवाई की गई।

कुछ सालों से सुर्खियों में हैं गोरमघाट
पिछले कुछ सालों से गोरमघाट सुर्खियों में है। अरावली की वादियों में पहाड़ों से निकलती हुई रेल का सफर और ऊंचे पहाड़ों से गिरते झरनों का लुत्फ उठाने कई जिलों से लोग यहां पहुंचते हैं। खासतौर से बारिश के दिनों में गोरमघाट पर भीड़ लगी रहती है। इस बार कोरोना महामारी के कारण रेल भी बंद है और गोरमघाट पर भी घूमने के लिए पाबंदी है।

वन क्षेत्र में घूमने पर पाबंदी
कोरोना के कारण वन क्षेत्र में घूमने पर पाबंदी लगी हुई है। कई लोग बिना जानकारी यहां पहुंच जाते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। कई वाहन भी जब्त किए हैं। -प्रमोदपालसिंह नरूका, वन रैंजर

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned