scriptविद्यालय की बगिया में मिलेगी ताजी सब्जियां | Fresh vegetables will be found in school garden | Patrika News

विद्यालय की बगिया में मिलेगी ताजी सब्जियां

locationपालीPublished: Sep 26, 2019 11:33:20 pm

Submitted by:

Rajeev

विद्यालयो के किचन गार्डन में उगाई जाएगी सब्जियां

विद्यालय की बगिया में मिलेगी ताजी सब्जियां

विद्यालय की बगिया में मिलेगी ताजी सब्जियां

निमाज. अब जल्द की सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन नजर आएंगे। यहां उगाई जाने वाली ताजी सब्जियां मिड-डे-मील में बच्चों को परोसी जाएगी। इससे न केवल बच्चों का पोषण बेहतर होगा। विभाग को बाहर से सब्जी खरीदने का खर्च भी बच जाएगा। इसको लेकर स्कूल परिसर में किचन गार्डन स्थापित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
सभी स्कूलों में बनेंगे किचन गार्डन
प्रदेश की सभी स्कूलों में जहां पर विकेंद्रीकृत रसोईघर हैं, वहां परिसर में किचन गार्डन बनाना है। स्कूल परिसर में भूमि नहीं होने पर पुराने बर्तन, कंटेनर, लकड़ी की पेटी, सिरेमिक, आटे का थैला आदि में मिट्टी भरकर बीज रोपण कर सब्जियों का उत्पादन करना है।
ताजी सब्जियां उपलब्ध करवाना उद्देश्य
एमडीएम में बच्चों को ताजी व हरी सब्जियां मिले, इसी उद्देश्य को ध्यान में रखा गया है। अधिकांश स्थानों पर सब्जियां नहीं मिलने के कारण किचन गार्डन स्थापित होने से स्कूलों में एमडीएम के लिए सब्जी की समस्या नहीं आएगी।
दूध के बाद अब ताजी सब्जियां
स्कूलों में एमडीएम शुरू किए जाने के बाद कुछ समय पहले इसमें दूध जोड़ा गया था। प्रार्थना के बाद बच्चों को गर्म दूध दिया जा रहा है। अब किचन गार्डन स्कूल में बन जाने से बच्चों का खाने में ताजी सब्जियां मिलने से उनका और अधिक पोषण होगा। मिड-डे-मील आयुक्त की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा को निर्देश जारी कर स्कूलों में किचन गार्डन स्थापित करने का कहा गया है।
स्कूलों में उद्यान है विकसित
जिले की कई स्कूलों में पौधरोपण कर उद्यान विकसित किए गए हैं। ऐसे में इन स्कूलों में किचन गार्डन आसानी से स्थापित हो सकेंगे। यहां पर किचन गार्डन की देखरेख भी उद्यान के साथ हो जाएगी
विद्यालय में बना किचन गार्डन
कस्बे के भगवान महावीर व सेठ मेघराज ठोलिया राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य राजेन्द्र परिहार के निर्देशन में किचन गार्डन की स्थापना की गई है। इसमें बैंगन, टमाटर, भिंडी सरीखी देशी सब्जियां उगाई गई हैं।
विद्यालय में देशी सब्जियां उगाई

राज्य सरकार ने पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण के लिए योजनाएं संचालित की हैं। शुद्ध व ताजा सब्जियां उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से विद्यालयों में किचन गार्डन की स्थापना की जा रही है। विद्यालय में बने किचन गार्डन में देशी सब्जियां उगाई है।
राजेन्द्र परिहार, पीइइओ, भगवान महावीर व सेठ मेघराज ठोलिया राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, निमाज।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो