महानगरों की तर्ज पर अब पाली शहर में भी पाइप लाइन से मिल सकेगी रसोई गैस, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

-पाली शहर में बिछाई जाएगी गैस की पाइप लाइन

Gas pipeline will be laid in Pali city :
-केन्द्र सरकार ने इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) को दी जिम्मेदारी

पाली। gas pipeline will be laid in Pali city : महानगरों की तर्ज पर अब पाली शहर में भी पानी की तरह पाइप लाइन के जरिए घरेलू रसोई गैस [ Domestic LPG ] लोगों को घर बैठे मिल सकेगी। इसके लिए केन्द्र सरकार [ Central government ] ने इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड [ Indraprastha Gas Limited ] (आइजीएल) को जिम्मेदारी दी है। इस फर्म ने पाली शहर में काम शुरू कर दिया है। फर्म की ओर से पाली शहर में गैस की पाइप लाइन [ gas pipeline ] बिछाई जाएगी। इस लाइन के माध्यम से उन आवेदकों को जोड़ा जाएगा, जो पाइप लाइन से गैस प्राप्त करने के लिए पंजीयन कराएंगे। योजना के अंतर्गत देश में बड़ी औद्योगिक इकाइयों में कॉमर्शियल गैस कनेक्शन के अलावा बड़े महानगरों में भी घरेलू गैस पहुंच रही है। दिल्ली और उत्तरप्रदेश, पंजाब और हरियाणा के शहरों गाजियाबाद, नोयडा, गे्रटर नोयडा, मेरठ, मुज्जफरनगर, शामली, कानपुर आगरा, हमीरपुर, फतेहपुर, करनाल, कथहल, के बाद अजमेर सहित पाली व राजसमंद में पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया है।

जितना उपयोग, उतना बिल
इस योजना के तहत पंजीयन कराने वाले आवेदकों के घरों तक पाइप लाइन डाली जाएगी। प्रत्येक कनेक्शन पर मीटर दिया जाएगा। रसोई गैस का उपयोग मीटर से दर्ज होगा। मीटर रीडिंग के आधार पर उपभोक्ता को प्रत्येक दो माह से बिल भेजा जाएगा। प्रत्येक कनेक्शन में तीन से चार वॉल दिए जाएंगे। जो पूर्णरूप से सुरक्षित होंगे। गैस चूल्हे पर इसका उपयोग करने के दौरान ही उसे चालू किया जा सकेगा।

नि:शुल्क पंजीयन शुरू
लोगों को इससे अवगत कराने के लिए सेमिनार का आयोजन कर उन्हें सुरक्षित रसोई गैस कनेक्शन के लिए जागरूक किया जाएगा। इच्छुक व्यक्तियों के लिए इस सेमिनार में ही नि:शुल्क आवेदन फॉर्म भी उपलब्ध कराए जाएंगे। जहां आवेदन के माध्यम से लोग इस योजना से जुडऩे के लए पंजीयन करा सकेंगे।

काम शुरू कर दिया है
पाली में गैस पाइप लाइन का काम शुरू हो गया है। रजिस्टे्रशन किया जा रहा है। शहरवासियों को जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। पाइप लाइन बिछाने का काम भी जल्द शुरू होगा। पाइप लाइन पूरी तरह से सुरक्षित होगी तथा पूरे शहर को इससे जोड़ा जाएगा। -नितिन वैष्णव, मुख्य प्रबंधक, प्रोजेक्ट प्रभारी

rajendra denok
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned