scriptचंदा एकत्र कर बनवा दी गोशाला | Goshala collected by collecting donations | Patrika News

चंदा एकत्र कर बनवा दी गोशाला

locationपालीPublished: Oct 13, 2019 12:54:39 pm

– गिरादड़ा में हो रहा गोशाला का संचालन- गोवंश को तड़पते देखा तो जागे ग्रामीण

चंदा एकत्र कर बनवा दी गोशाला

चंदा एकत्र कर बनवा दी गोशाला


गिरादड़ा। गिरादड़ा गांव, जहां अब बेसहारा गोवंश सडक़ों पर विचरण करता नहीं दिखाई देता। इतना ही नहीं, गोवंश के लिए पर्याप्त चारा-पानी की व्यवस्था भी हो गई है। ये संभव हो पाया एक चाय बेचने वाले गांव के ही युवक के प्रयासों से, जिसने गांव में विचरण करने वाले बेसहारा व बीमार गोवंश को तड़पते देखा तो महंत बालकदास से चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों को प्रेरित किया और गोशाला बनवा दी।
दरअसल, पाली शहर के रूई कटला में चाय की होटल चलाने वाले भीखाराम देवासी ने गांव में गोवंश की पीड़ा से महंत को बताया। महंत बालकदास महाराज ऊंदरा चौराहा व महंत श्याम दास महाराज ने गिरादड़ा एवं गिरादड़ा की ढाणी (गुलाबपुरा) गांव के ग्रामीणों को एकत्र किया और गोवंश की व्यथा बताई। उनकी प्रेरणा से ग्रामीणों ने चंदा जुटाया और जमीन पर कांटों की बाड़ कर गोपाष्टमी के दिन गोशाला की शुरुआत कर दी। जब बेसहारा गोवंश की संख्या बढऩे लगी तो भीखाराम देवासी और महंत श्यामदास के कहने पर इस गोशाला को श्री चारभुजा गोशाला का नाम दिया गया।
&बीमार गायों को तड़पते नहीं देखा गया तो महाराज को बताया। उनकी प्रेरणा से ग्रामीण आगे आए और आज यहां गोशाल बन गई है।
भीखाराम देवासी, अध्यक्ष श्री चारभुजा गोशाला
गोशाला में बड़ा आयोजन हो या गोवंश के संरक्षण की बात, ग्रामीणों एवं भामशाहों का सहयोग मिलता रहता है। उनके सहयोग से गोशाला में 250 गोवंश का संरक्षण किया जा रहा है।
महंत श्याम दास, संरक्षक, श्रीचारभुजा गोशाला
&ग्रामीणों ने घर-घर से चंदा जुटाकर गायों की सेवा की। अब तो यहां 250 से अधिक गाय हो चुकी है, जिनके लिए चारे-पानी की व्यवस्था की जा रही है।
दिनेश राजपुरोहित
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो