scriptएक ऐसा सरकारी स्कूल जो निजी स्कूलों को भी दे रहा मात | Government school in pali | Patrika News

एक ऐसा सरकारी स्कूल जो निजी स्कूलों को भी दे रहा मात

locationपालीPublished: Mar 26, 2019 05:50:57 pm

Submitted by:

Om Prakash Tailor

www.patrika.com/rajasthan-news

www.patrika.com/rajasthan-news

एक ऐसा सरकारी स्कूल जो निजी स्कूलों को भी दे रहा मात

– साल पूर्व दादा ने बनाया था, अब पोतों ने करवाया जीर्णोद्धार
– लगभग 50 लाख की लागत से आधुनिक भवन बना

सुमेरपुर। उपखण्ड क्षेत्र के बांकली गांव स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय भवन का ५० लाख की लागत से जीर्णोद्धार करवाया गया है। अब यह स्कूल निजी स्कूल को भी मात दे रहा है।
वर्ष 1955 में हजारीमल जवानमल कोठारी परिवार ने राजकीय विद्यालय भवन का निर्माण करवाया था। जिसे राज्य सरकार ने वर्ष 1982 में माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया। वर्ष 1916 से यह भवन जर्जर हो गया। छतों से प्लास्टर गिरने लगा। बारिश में छतों से पानी टपकने के कारण विद्यार्थियों को अध्ययन में परेशानी होने लगी। विद्यालय के शिक्षक अनिल ओझा ने विद्यालय की जर्जर स्थिति को देखते हुए भामाशाह का सहयोग लेने की ठानी। नवीन भवन का लोकार्पण गत साल 22 अप्रेल को किया गया।

शिक्षक की प्रेरणा से भामाशाह आए आगे
शिक्षक अनिल ओझा ने विद्यालय भवन निर्माता हजारीमल जवानमल कोठारी परिवार के सदस्यों से मुम्बई जाकर संपर्क किया। भामाशाह के पोतों को इस कार्य के लिए प्रेरित किया। परिवार के सदस्यों ने विद्यालय भवन के लिए हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया। जिसके बाद भामाशाह परिवार ने लगभग 50 लाख की लागत से विद्यालय का जीर्णोद्धार करवाया।

वर्तमान में उपलब्ध सुविधाएं
विद्यालय भवन जीर्णोद्धार के साथ-साथ संपूर्ण भवन में ग्रेनाइट लगाया गया है। प्रत्येक कमरे में फर्नीचर लगाए गए है। विद्यालय परिसर में नलकूप भी खुदवाया। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय-मूत्रालय का भी निर्माण करवाया है। इसके अलावा पूरे भवन में अंडरग्राउंड बिजली फिटिंग करवाई गई।
भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित हो चुका है कोठारी परिवार
विद्यालय भवन के जीर्णोद्धार करवाने पर राज्य सरकार ने 23वें राज्य स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह में कोठारी परिवार को
सम्मानित किया। इसके लिए प्रेरक के रुप में शिक्षक अनिल ओझा को भी शिक्षा राज्यमंत्री ने सम्मानित किया। प्रेरक ओझा ने संस्था प्रधान के लिए लेपटॉप भी दानदाताओं के सहयोग से उपलब्ध करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो