scriptरामलीला में हनुमान ने किया लंका दहन, गूंजे जैकारे | Hanuman burnt Lanka in Ramlila in Sojat of Pali district | Patrika News

रामलीला में हनुमान ने किया लंका दहन, गूंजे जैकारे

locationपालीPublished: Jan 14, 2022 08:47:06 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-सीता खोज, लंका दहन प्रसंग ने मनमोहा, जय-जय श्रीराम के गूंजे जैकारे

रामलीला में हनुमान ने किया लंका दहन, गूंजे जैकारे

रामलीला में हनुमान ने किया लंका दहन, गूंजे जैकारे

पाली/सोजत। जिले के सोजत शहर के नवचौकिया स्थित शंकरबाग में आयोजित रामलीला महोत्सव में आठवें रोज सीता की खोज, लंका दहन की लीला का मंचन किया गया। आयोजन से जुड़े अशोक उपाध्याय, सत्यनारायण पांडेय, आलोक कुमार ने बताया कि धर्म प्रचारक रामलीला मंडल काशी के कलाकारों के बेहतरीन संवाद, प्रदर्शन से दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। बाली वध से लेकर लंका दहन तक के प्रसंग का मंचन किया गया। कलाकारों की शानदार प्रस्तुति ने दर्शकों को अंत तक बांधे रखा। इस दौरान भगवान श्रीराम, बजरंगबली के जयकारे लगते रहे।
यह रहा प्रसंग
रामलीला में कथा व्यास अनुज द्विवेदी ने प्रसंग सुनाते हुए बताया कि पत्नी द्वारा लाख समझाने के बावजूद अभिमानी बाली सुग्रीव के साथ युद्ध करने चला गया। बाली की ताकत से परिचित सुग्रीव ने राम से कहा कि मैं बाली के साथ युद्ध नहीं कर सकता। बाली अति बलशाली है। भगवान श्रीराम ने सुग्रीव के गले में हार पहनाकर युद्ध के लिए भेज दिया। इसके बाद राम ने बाली को छुपकर बाण चलाकर वध कर दिया। सीता की खोज में राम, लक्ष्मण और हनुमान सेना सहित निकले। हनुमान ने लंका की वाटिका में पहुंचकर सीता से मुलाकात की और इसके बाद अक्षय कुमार का वध कर लंका को जला दिया। रामलीला महोत्सव में कलाकार सत्यनारायण, आलोक, बुद्धनाथ, शिवलाल तिवारी, महेश कुमार, अखिलेश पांडे, सूर्यपाल तिवारी, सूर्यप्रकाश चतुर्वेदी, पिंटु दुबे आदि ने प्रस्तुतियां दी।
इस मौके अरविंद द्विवेदी, हरिनारायण पाराशर, मदन पंवार, मोहनसिंह, ओमप्रकाश, सुरेश पंवार, पं विजयप्रकाश श्रीमाली, मंगलाराम राठौड़, सुरेश राठौड़, गजेन्द्र गहलोत, पारसपुरी, छगनलाल वैष्णव आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो