Healty Pali : बेहतर स्वास्थ्य को लेकर लग रहे योग शिविर में बढ़ रही है शहरवासियों की भागीदारी

rajendra denok

Publish: Jun, 14 2018 12:53:35 PM (IST)

Pali, Rajasthan, India
Healty Pali : बेहतर स्वास्थ्य को लेकर लग रहे योग शिविर में बढ़ रही है शहरवासियों की भागीदारी

- बांगड़ कॉलेज परिसर में आयोजित हुआ योग शिविर

 

पाली. शहर के बांगड़ कॉलेज परिसर में बुधवार सुबह एक साथ सैकड़ों लोग योग करते नजर आए। मौका था राजस्थान पत्रिका व नगर परिषद के तत्वावधान में आयोजित शिविर का। जिसमें प्रशिक्षकों ने शिविरार्थियों के योग के विभिन्न गुर सिखाए। सुहानी सुबह में योग प्रशिक्षक विजयराज सोनी, रणजीत जैन, अम्बालाल सोलंकी व दीपिका कटारिया की देख-रेख में शिविरार्थियों ने करीब एक घंटे तक योग किया। इस दौरान पाली के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिवकुमार शर्मा ने शिविरार्थियों को आहार-विहार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शरीर हमारे लिए जरूरी है जब तक यह ढंग से काम करती है हर सुख का आनंद ले सकते हैं। शरीर फिट रहे इसके लिए जरूरी है कि हम अपने आहार-विहार का ध्यान रखें तथा नियमित योगाभ्यास करें। शिविर में सभापति महेन्द्र बोहरा, पार्षद तिलोक चौधरी, किशोर सोमनानी, अशोक बाफना, भंवर चौधरी, महावीर सालेचा, मुकेश राजपुरोहित, प्रोफेसर विनीता कोका, कमलेश चौधरी, पदमसिंह राजपुरोहित, अशोक जोशी व धर्मीचंद सहित कई जनें उपस्थित रहे।

योग कर अच्छा लगा

कॉलेज परिसर में लगने वाली शाखा में नियमित जाता हूं। बुधवार सुबह योग शिविर का हिस्सा बने। यहां योगाभ्यास के साथ-साथ आहार-विहार की जानकारी लाभप्रद लगी।

- भंवरसिंह राजपुरोहित

सराहनीय पहल

पत्रिका व नगर परिषद की टीम को धन्यवाद। शहरवासियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए योग शिविर का आयोजन करवाया जाना सराहनीय प्रयास है। शिविर में आकर काफी अच्छा लगा। कोशिश करूंगी कि अब नियमित योग करूं।

- इंदू जांगिड़

आहार-विहार के बारे जाना

हमारा खान-पान पाश्चात्य शैली के अनुरूप होता जा रहा है। इससे शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर रही है। शिविरम ें आयुर्वेद चिकित्सक ने आहार-विहार संबंधी अच्छी जानकारियां दी। सात्विक खान-पान को दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करेंगे।

- परवीना बानो

प्राणायाम करके अच्छा लगा

शिविर में आकर काफी अच्छा लगा। प्रशिक्षकों के बताए अनुसार अनुलोम-विलोम, कपालभाति किया काफी अच्छा लगा। उद्यान में नियमित योग शिविर आयोजित होना चाहिए।

- गोपालदास वैष्ण्व

यहां-यहां होंगे योग शिविर

15 जून - टैगोर नगर शिव मंदिर उद्यान।
16 जून - घरवाला जाव आजाद उद्यान।

17 जून - गांधी नगर द्वितीय उद्यान।
18 जून - आदर्श नगर आई माता उद्यान।

19 जून - जय नगर मारूति नंदन उद्यान।
20 जून - नया गांव महादेव मंदिर उद्यान।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned