scriptबरसात नहीं हुई तो प्यासे रह जाएंगे यहां के लोग… पढ़े पूरी खबर | If it does not rain, people will be thirsty | Patrika News

बरसात नहीं हुई तो प्यासे रह जाएंगे यहां के लोग… पढ़े पूरी खबर

locationपालीPublished: Jul 29, 2020 07:45:59 pm

Submitted by:

Rajeev

जवाई बांध का जल स्तर 17.30 फीट
10 प्रतिशत कम किया गया पानी

बरसात नहीं हुई तो प्यासे रह जाएंगे यहां के लोग... पढ़े पूरी खबर

बरसात नहीं हुई तो प्यासे रह जाएंगे यहां के लोग… पढ़े पूरी खबर

पाली. पश्चिमी राजस्थान के मरुसागर जवाई बांध में पानी की मात्रा लगातार कम हो रही है। जवाई में 1125 एमसीएफटी ही पानी शेष बचा है। श्रावण पूरा सूखा ही गुजर गया है। ऐसे में जलदाय विभाग ने जिले में पानी की मात्रा 10 प्रतिशत घटा दी है। पहले जवाई बांध से रोजाना 8 एमसीएफटी पानी लिया जा रहा था। वहीं अब 7 एमसीएफटी पानी ही लिया जा रहा है। अब यदि मेघ नहीं बरसे तो यह मात्रा 10 अगस्त तक या उसके बाद और घटाई जाएगी। ऐसा हुआ तो अभी एकांतरे की जा रही जलापूर्ति को 72 से घंटे के अन्तराल से करना शुरू किया जाएगा।
पम्पिंग का समय भी किया कम

गांवों व शहरों में पानी आपूर्ति के लिए की जाने वाली पम्पिंग का समय भी कम किया गया है। यह समय 28.7 घंटे कम किया गया है। पहले जिले में 274.2 घंटे पानी का प्रोडक्शन किया जा रहा था। वहीं अब 245.5 घंटे ही किया जा रहा है। पाली शहर में 18 की जगह 16.20 घंटे, सोजत सिटी में 15.30 की जगह 13.70 घंटे पम्पिंग की जा रही है।
563 गांव और 10 शहर निर्भर

जवाई बांध पर ही जिले के 563 गांव और 9 शहर निर्भर है। इसके अलावा सिरोही जिले के शिवगंज शहर की प्यास भी जवाई ही बुझा रहा है। जवाई में अभी उपलब्ध 1125 एमसीएफटी पानी में से 594 एमसीएफटी पानी तो डेड स्टोरेज का है। जिसे पम्पिंग करके ही निकाला जा सकता है।
सितम्बर तक का पानी शेष
जवाई बांध में अभी उपलब्ध 1125 एमसीएफटी पानी में से 594 एमसीएफटी पानी निकाल दिया जाएगा तो भी अभी करीब दो माह का पानी शेष रहता है। ऐसे में जिले में सितम्बर तक का पानी तो है, लेकिन बरसात नहीं होने पर पूरे जिले में जल संकट गाने की आशंका को लेकर जलदाय विभाग के अधिकारी चिंतित है।
पानी का किया जाएगा रिव्यू

जवाई के पानी को लेकर हमने रिव्यू किया था। उसी के आधार पर अभी 10 प्रतिशत पानी कम किया है। अब अगस्त में फिर रिव्यू करेंगे। इसके बाद ही पानी कितना घटना है। इसका निर्णय किया जाएगा।
राजेन्द्र पुरोहित, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग, पाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो