बलाना तालाब में अवैध रूप से हो रही मिट्टी की खुदाई

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Satydev Upadhyay

Published: 19 Jan 2019, 08:30 AM IST

सुमेरपुर (निसं). तहसील क्षेत्र के बलाना गांव की ओरण भूमि से अवैध रूप से मिट्टी की खुदाई कर सडक निर्माण कार्य में उपयोग किया जा रहा है। ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने के बावजूद प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में रोष है। बलाना के ग्रामीणों ने बताया कि गांव की ओरण भूमि से एक कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से जेसीबी मशीन से खुदाई की जा रही है। मिट्टी को सडक़ निर्माण कार्य में उपयोग किया जा रहा है। खुदाई करने से तालाब की पाल भी कमजोर हो रही हैं। इससे अतिवृष्टि की स्थिति में तालाब के टूटने की आशंका बन रही हैं। तालाब में खुदाई करने से जगह-जगह बडे गड्ढे बन गए हैं। पूर्व में गहरे गड्ढे में डूबने से गांव के हिन्दूराम पुत्र मोतीराम देवासी की मौत हो गई थी। इसी प्रकार दो जनों ने गड्ढे में गिरे पशुओं को बचाने के दौरान अपनी जान गंवा बैठे।

इस घटना के बाद ग्राम पंचायत व ग्रामीणों की ओर से तालाब में खुदाई पर रोक लगाई थी। तालाब में ईट भट्टों को भी बंद करवाया था। इसके बावजूद एक निजी कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा रात को तालाब में जेसीबी द्वारा मिट्टी की अवैध रुप से खुदाई की जा रही हैं। प्रशासन व खनन विभाग की बिना अनुमति की जा रही अवैध खुदाई को लेकर ग्रामीणों ने तहसीलदार को भी अवगत करवाया था। तहसीलदार ने दूरभाष पर संबंधित ठेकेदार को कार्य बंद करने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद अवैध रूप से खुदाई का कार्य जारी रहने पर ग्रामीणों ने रोष जताया हैं।

 

जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड मॉडल प्रदर्शनी में सर्वश्रेष्ठ 5 मॉडल का हुआ चयन
सुमेरपुर (निसं). जिला स्तरीय इंस्पायर मॉडल अवार्ड प्रदर्शनी का समापन शुक्रवार को समारोह पूर्वक हुआ। प्रदर्शनी में श्रेष्ठ मॉडल का चयनकर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए नामित किया गया। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में उपखण्ड अधिकारी विनोदकुमार मल्होत्रा के मुख्य आतिथ्य, जिला माध्यमिक शिक्षा अधिकारी विनोदकुमार शर्मा की अध्यक्षता, सीबीईईओ सुमेरपुर मोहनलाल सोनी व एसीबीईईओ गोरधनसिंह राजपुरोहित के विशिष्ट आतिथ्य में समापन कार्यक्रम का आयोजन हुआ।


मुख्य अतिथि मल्होत्रा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों में रुचि बढ़ती है। साथ ही अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता हैं। दो दिन तक चली प्रदर्शनी में निर्णायक मण्डल ने परिणाम की घोषणा की। जिसमें ५४ प्रतिभागियों में से सर्वेश्रेष्ट 5 मॉडल का चयन किया गया। अनेककंवर जैसलमेर, रणजीतकुमार जालोर, खुशी सिरोही, उत्सवकुमार सिरोही व गोङ्क्षवदकुमार सिरोही का मॉडल सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया। प्रधानाचार्या डिंपल चौधरी ने सभी अतिथियों समेत प्रतिभागियों का आभार जताया। कार्यक्रम में एडीसीडीईओ पाली महेन्द्र नानीवाल, एडीईओ संजय परिहार समेत शिक्षक मौजूद थे।

Satydev Upadhyay
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned