scriptयहां बजरी के अवैध खनन का चल रहा ऐसा खेल, जानिए पूरी खबर… | Illegal gravel mining business going on in rivers of Raipur of Pali di | Patrika News

यहां बजरी के अवैध खनन का चल रहा ऐसा खेल, जानिए पूरी खबर…

locationपालीPublished: Aug 07, 2020 03:03:32 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-छलनी हो रही नदियां-नदी में खनन कर भर रहे वाहन-रवाना काट रहे दूसरे गांव की लीज का

यहां बजरी के अवैध खनन का चल रहा ऐसा खेल, जानिए पूरी खबर...

यहां बजरी के अवैध खनन का चल रहा ऐसा खेल, जानिए पूरी खबर…

पाली/रायपुर मारवाड़। जिले के जैतारण क्षेत्र में बजरी माफिया ने अवैध खनन का नया खेल शुरू कर दिया है। रात के अंधेरे में नदियों से अवैध खनन कर वाहनों में ओवरलोड बजरी लाद कर रवाना दूसरे गांव की लीज से जारी किया जा रहा है। बावजूद इसके प्रशासन व खनिज विभाग मूकदर्शक बना हुआ है। इससे अवैध खनन का ये खेल जोरों पर है। इससे नदियां छलनी हो रही हैं।
आसरलाई के ग्रामीणों ने खनिज मंत्री व कलक्टर को पत्र भेजा है। जिसमें बताया कि आसरलाई नदी मेंं रोजाना रात को दो दर्जन से अधिक ट्रोलर व डम्पर पहुंचते हैं। जिनमें बुलडोजर से ओवरलोड बजरी लादी जाती है। बजरी माफिया द्वारा इन वाहनों में लादी गई बजरी कागजों में दूसरे गांव की लीज जमीन से बताकर रवाना जारी किया जा रहा है। इस बारे में ग्रामीणों ने प्रशासन व खनिज विभाग के स्थानीय अधिकारियों से शिकायत भी की लेकिन आज तक किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की है।
लीज पर हो चुकी गैंगवार
जिस लीज से रवाना जारी किया जा रहा है वहां बजरी खनन तीन माह से बंद है। इसकी भी वजह है कि वहां गैंगवार हुआ था। जिसमें एक जने की हत्या भी हुई थी। बजरी माफिया के बीच बीते एक साल में गैंगवार कई बार हो चुकी है। बावजूद इसके जिम्मेदार बजरी खनन को लेकर अनदेखी कर रहे हैं।
रवाना चेक करना वाला कोई नहीं
जैतारण उपखण्ड़ अधिकारी व सोजत खनिज विभाग ने पिछले दिनों फुलमाल में कार्रवाई कर इतिश्री कर ली। जिला परिवहन अधिकारी राजेन्द्र दवे ने अपने महकमे की उडऩ दस्ता टीम को कई बार सख्त कार्रवाई के आदेश दे चुके है, बावजूद इसके बजरी से लदे ओवरलोड़ वाहनों की टीम द्वारा अनदेखी की जाती रही है। बजरी से लदे वाहनों के पास रवाना कितने टन का है, रवाना कहां से जारी किया, कब तक वेलिड है, इसकी जांच करने वाला भी कोई नहीं है। पुलिस ने भी एक आध बार कार्रवाई कर इतिश्री कर ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो