scriptकिसानों ने नदी में दिया पहरा, बजरी माफियाओं ने बदला समय, फिर भी अवैध खनन का कारोबार जारी | Illegal gravel mining in river Kushalpura village of Pali district | Patrika News

किसानों ने नदी में दिया पहरा, बजरी माफियाओं ने बदला समय, फिर भी अवैध खनन का कारोबार जारी

locationपालीPublished: Jun 15, 2019 03:22:08 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– किसानों ने एसपी व आईजी को भेजा पत्र, कार्रवाई की उठाई मांग- पाली जिले के कुशालपुरा नदी में बजरी खनन का मामला

Illegal gravel mining in river Kushalpura village of Pali district

किसानों ने नदी में दिया पहरा, बजरी माफियाओं ने बदला समय, फिर भी अवैध खनन का कारोबार जारी

पाली/रायपुर मारवाड़। जिले के कुशालपुरा नदी में बजरी का बड़े स्तर पर हो रहे अवैध खनन को लेकर किसानों ने मुहिम छेड़ दी है। बड़े स्तर पर अवैध खनन होने से कुएं रिचार्ज नहीं होने के डर से किसानों ने आंदोलन का निर्णय किया है। किसानों ने संयुक्त रूप से एसपी व आईजी को पत्र भेजा। जिसमें अवैध खनन को लेकर प्रभावी कार्रवाई नहीं होने पर कुशालपुरा चौकी के बाहर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।
दरअसल, कुशालपुरा नदी से सटे बेरा भवारियां पर रात के अंधेरे में बजरी माफिया पहुंचता है। वे जेसीबी के जरिए ट्रेक्टर ट्रोली में बजरी लाद कर बेरा आम्बा तक ले जाते हैं। वहां बजरी का स्टॉक किया जाता है। वहां से डम्परों में बजरी लाद उसे ब्यावर भेजी जा रही है। बुधवार रात को किसानों ने पुलिस के उच्चाधिकारियों से शिकायत की थी। कुशालपुरा चौकी पुलिस मौके पर पहुंची। किसानों का आरोप है कि पुलिस ने कार्रवाई की बजाय महज खानापूर्ति की। जिससे खनन बंद नहीं हुआ।
किसान दे रहे पहरा
किसानों ने रात में बजरी खनन नहीं होने देने को लेकर पहरा दिया। किसान सवेरे चार बजे जब घरों को निकले तब नदी में ट्रैक्टर ट्रोली लेकर पहुंचे खनन माफिया ने खनन किया। किसान दुबारा नदी में पहुंचे और दूर से चिल्लाए। इससे खनन माफिया बजरी से लदे ट्रैक्टर ट्रोली लेकर फरार हो गए।
जिला प्रमुख कर चुके शिकायत
इस मामले को लेकर किसानों ने जिला प्रमुख पेमाराम सीरवी को अवगत कराया। जिला प्रमुख ने पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा से इसकी शिकायत की और कुशालपुरा चौकी स्टाफ पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी।
निम्बोल क्षेत्र में नहीं रुक रहा अवैध खनन
जैतारण। प्रशासन की मिलीभगत के चलते बजरी माफिया ने अब निम्बोल व रामावास क्षेत्र में स्थित लूनी नदी को निशाना बनाया है। यहां पर रात में खनन कार्य चालू है। पुलिस ने रात्रि को बजरी से भरे दो ट्रैक्टर जब्त कर खनिज विभाग को सुपुर्द किए हैं। निम्बोल निवासी बीजाराम मेघवाल सहित ग्रामीणों ने बताया कि निम्बोल व रामावास नदी से रातभर में करीब 100 से अधिक ट्रैक्टर बजरी से भर कर निकलते हैं। पुलिस इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं करती है। नदी में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो