scriptखुशखबरीः किसी भी वक्त मानसून की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, IMD की बड़ी चेतावनी जारी | imd weather alert weather update monsoon activity in rajasthan heavy rain | Patrika News
पाली

खुशखबरीः किसी भी वक्त मानसून की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, IMD की बड़ी चेतावनी जारी

Monsoon 2024 Alert: मौसम केन्द्र जयपुर ने आज (सोमवार) 15 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है।

पालीJun 24, 2024 / 10:54 am

Rakesh Mishra

Monsoon 2024 Alert
Monsoon 2024 Alert: देश में मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही राजस्थान में इसका असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की अरब सागर शाखा तेजी से आगे बढ़ रही है। रविवार को पूरे महाराष्ट्र को कवर करते हुए आधे मध्यप्रदेश तक मानसून आ गया। मानसून ने उज्जैन में प्रवेश किया यानी पूर्वी राजस्थान से कुछ ही दूरी पर है। इस सप्ताह मानसून के हाड़ौती से राजस्थान में प्रवेश की उम्मीद है। इस बीच उत्तरी-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियां भी बढ़ गईं। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज (सोमवार) 15 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। इस बीच 26 और 27 जून को कुछ जिलों में भारी बारिश होगी।

पाली में झमाझम बारिश

वहीं पाली शहर सहित जिले में रविवार को मौसम का अजीब रंग देखने को मिला। जिले में सुबह सें तेज धूप खिली और तापमान बढ़कर 41.6 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जिससे लोगों को दिन के साथ रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिली। कूलर व पंखे की हवा भी गर्मी के प्रभाव को कम करने में नाकाम रही। गर्मी के कारण जिले की प्रमुख सड़कों पर ही दोपहर में सन्नाटा पसरा रहा। इसके बाद आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हुए। बादलों ने शहर के रेलवे स्टेशन के दूसरी तरफ राजेन्द्र नगर, सोसायटी नगर आदि क्षेत्रों में झमाझम पानी बरसाया। कई जगह पर पानी का भराव हो गया। क्षेत्र में करीब आधे घंटे तक बरसात होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली।
Monsoon 2024 Alert

चल सकती है झोंकेदार तेज हवाएं

मौसम विभाग की ओर से पाली संभाग के पाली, जालोर व सिरोही जिले के लिए 27 जून तक येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसके तहत इन सभी जिलों में मेघगर्जन व वज्रपात की घटनाएं हो सकती है। वहीं झोंकेदार तेज हवाएं 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हवाएं चलने पर तापमान में हल्की गिरावट आने की भी संभावना है।
जोधपुर की बात करें तो तपती दोपहरी के बाद आसमां में बादलों की आवाजाही हुई, लेकिन बारिश केवल मंडोर क्षेत्र में हुई। शाम 4.30 बजे मंडोर में 15 मिनट तक प्री मानसून की बौछारें गिरी। तेज बारिश में मंडोरवासी झूम उठे।

Hindi News/ Pali / खुशखबरीः किसी भी वक्त मानसून की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, IMD की बड़ी चेतावनी जारी

ट्रेंडिंग वीडियो