scriptसात फेरों पर कोरोना का साया, शादियों की तिथियां बढऩे लगीं आगे | Increased dates of weddings due to Corona virus in Pali | Patrika News

सात फेरों पर कोरोना का साया, शादियों की तिथियां बढऩे लगीं आगे

locationपालीPublished: Apr 07, 2020 08:01:34 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-कोरोना वायरस [ Corona virus ] की महामारी के चलते लोगों ने कैंसल की बुकिंगें

सात फेरों पर कोरोना का साया, शादियों की तिथियां बढऩे लगीं आगे

सात फेरों पर कोरोना का साया, शादियों की तिथियां बढऩे लगीं आगे

पाली/निमाज। अप्रेल माह में होने वाले कई विवाह कार्यक्रम लोगों को कोरोना वायरस की महामारी के चलते स्थगित करने पड़े हैं। विवाह के लिए लोगों ने करीब एक माह पहले ही तैयारियां कर ली थी, लेकिन 14 अप्रेल तक लॉकडाउन के कारण अव्यवस्था होने से उनको विवाह की तिथि आगे बढ़ानी पड़ी है।
मारवाड़ क्षेत्र में अप्रेल से जून तक शादियां होती हैं लेकिन वायरस के चलते अधिकांश लोगों ने अप्रेल ही नहीं मई तक की शादियां टाल दी हैं। अधिकतर लोग अब देवउठनी के समय शुरू होने वाले सीजन में विवाह का मानस बना रहे हैं। लोगों ने टेंट, हलवाई, फोटोग्राफर, बस आदि की बुकिंग रद्द कर दी। एक क्षेत्रवासी ने बताया कि उसकी बेटी की शादी 15 अप्रेल को होनी थी। इसके लिए उसने एक माह पहले ही शादी कार्ड छपवा लिए थे। वहीं शादी की तैयारियां जोरों पर चल रही थी, लेकिन अब शादी देवउठनी के समय ही करनी पड़ेगी।
रिश्तेदार ही नहीं आए तो शादी का क्या मजा
एक प्रवासी ने बताया कि उसके बेटे की शादी 24 अप्रेल को होना तय था। इसके लिए उसने गत माह ही टेंट, फोटोग्राफर, बस, जीप सहित अन्य तैयारियां कर ली थी। इस महामारी के कारण अब शादी को आगे खिसकाया है। निमाज निवासी एक जने ने बताया कि कोरोना के कारण जब शादी में परिचित व मिलने वालों के साथ रिश्तेदार नहीं आ सकते तो ऐसी शादी से क्या मतलब। फिर व्यवस्थाएं भी नहीं हो सकती। ऐसे में विवाह अब बाद में किया जाएगा।
पहली बार हो रहा है ऐसा
क्षेत्र के टेंट कारोबारी अनिल राजपुरोहित बताते हैं कि बीस-पच्चीस साल से कारोबार में हूं, लेकिन पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि बुकिंग रद्द हो रही हैं। इससे पहले यह तब होता देखा है जब शादी वाले घर मे शादी समारोह के दौरान परिवार में कोई हादसा हो जाता है या फिर अन्य कोई कारण हो जाता है। ऐसा भी सालों में एक आधा बार ही देखने को मिलता है। यह पहली बार है कि एक महीने की बुकिंग रद्द की जा रही हैं और पार्टियों को भी कोई परेशानी नहीं है।
स्वयं ही करवा रहे हैं बुकिंग कैंसल
रावला बाग व निमाज पैलेस संचालक भगवतीसिंह उदावत बताते हैं कि विवाह के समय होटल, मैरिज गार्डन जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी या नहीं, इसको लेकर शादियों आदि की बुकिंग दो-तीन महिनों पहले ही हो जाती हैं। अब कोरोना जैसी महामारी के इस समय में बुकिंग रद्द हो गई हैं। कईयों ने कोरोना के चलते शादी की डेट को खिसका दिया है। साथ ही विदेशी पर्यटको के भी कई गु्रप कैं सल हो गए हैं। जिसका सीधा असर होटल व्च्यवसाय पर भी पड़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो