अंतर राष्ट्रीय बालिका दिवस 2021 : होनहार बेटियों को आज नवाजेंगे, आगे बढ़ने की मिलेगी प्रेरणा

- जिले की 100 बालिकाओं का करेंगे सम्मान

By: Suresh Hemnani

Updated: 11 Oct 2021, 08:47 AM IST

पाली। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर सोमवार सुबह 11.30 बजे रोटरी भवन पाली में सम्मान समारोह का आयोजन किया जागा। नवरात्र में माता दुर्गा की उपासना के बीच इस समारोह में जिले की 100 बालिकाओं का समग्र शिक्षा पाली की ओर से सम्मान किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी रविवार को पूरे दिन तैयारियों में जुटे रहे। इस समारोह के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर अंशदीप होंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार बालिकाओं का सम्मान करने का उद्देश्य बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ उनको हर क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करना है। सम्मान पाने वाली बालिकाएं अपने क्षेत्र में एक रोल मॉडल के रूप में होगी।

इन क्षेत्रों की बालिकाओं का करेंगे सम्मान
जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा पाली जगदीशचंद राठौड़ व एडीपीसी प्रकाश सिंघाडिय़ा ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह में अलग-अलग क्षेत्र की बालिकाओं को आमंत्रित किया गया है। इसमें शिक्षा, खेल, विज्ञान, संगीत, नृत्य, कला व सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में जिले में बेहतर प्रदर्शन करने वाली बालिकाएं शामिल है।

ब्लॉक समिति ने किया चयन
समारोह के लिए जिल के सभी दस ब्लॉक की बालिकाओं को शामिल किया गया है। जिनका चयन ब्लॉक स्तरीय कमेटी की ओर से किया गया है। सम्मानित होने वाली बालिकाओं में वे बच्चियां भी शामिल है जिन्होंने किशोरी शैक्षिक उत्सव में विभिन्न श्रेणियों में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

यह देंगे बालिकाओं को
सम्मान समारोह में बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र, टी-शर्ट व कैप प्रदान की जाएगी। टी-शर्ट व कैप का उपयोग करने पर विद्यालयों के साथ गांवों की बालिकाएं भी जीवन में श्रेष्ठ करने के लिए प्रेरित होंगी। उनके अभिभावकों को भी बेटियों पर नाज होगा और बालिकाओं के उत्थान में एक नया अध्याय जुड़ सकेगा।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned