इरफान की तकलीफ देख मां की आंखों से छलकते हैं आंसू

इरफान की तकलीफ देख मां की आंखों से छलकते हैं आंसू

Rajendra Singh Denok | Publish: Sep, 02 2018 12:17:10 PM (IST) Pali, Rajasthan, India

- मानसिक बीमार है इरफान, अनजान लोगों को देख रोने लगता है

- जंगीवाड़ा नाइयों की गली में रहता है इरफान

पाली। शहर के जंगीवाड़ा नाइयों की गली में रहने वाली 60 साल की सरदार बानो की आंखों से अपने जवान बेटे को देखते ही आंसू छलकते है। जिस उम्र में बेटे को मां की सेवा करनी चाहिए। उस उम्र में मां को बेटे की सेवा करनी पड़ रही है। हालात यह है कि घर के एक सदस्य को हर समय इरफान के पास रहना पड़ता है। इधर, इरफान के पिता भी लम्बे समय से बीमार है। इस कारण मां को इनकी सेवा के साथ घर खर्च भी चलाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। इतना करने पर भी वह पेट भरने जितना ही कमा पाती है। इस कारण बेटे का उपचार तक नहीं करवा पा रही है।
करीब 22 वर्ष पूर्व जंगीवाड़ा नाईयों की गली निवासी सरदार बानो ने बच्चे को जन्म दिया तो घर में खुशी छा गई। बच्चे का नाम बड़े ही प्यार से इरफान रखा। एक साल से ज्यादा उम्र का होने के बाद भी इरफान के शरीर में सामान्य बच्चों जितनी हलचत नहीं दिखती थी। इस पर परिजनों को चिंता हुई। चिकित्सक से जांच करवाई तो सामने आया कि उसके दिमाग में कुछ समस्या है।
परिजनों ने अपने स्तर पर इलाज करवाया, लेकिन उसकी सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ। जन्म से लेकर अभी इरफान घर में ही है। वह न तो वह बैठ सकता है और न अपना कोई कार्य खुद कर सकता है। ऐसे में परिजनों को उसकी देखभाल के लिए हमेशा तैयार रहना पड़ता है।

जिम्मेदारी देवरानी-जेठानी के कंधों पर
सरदार बानो के पति मोहम्मद आमीन कुछ वर्षों से बीमार है। देवर मोहम्मद सलीम भी मिर्गी की बीमारी से ग्रस्त है। इस कारण काम-काज नहीं कर सकते। ऐसे में घर की जिम्मेदारी सरदार बानो व उसकी देवरानी चांद बानो के कंधों पर है। जो चूनियां पर रंग कर जैसे-तैस घर खर्च चला रही है। चांद बानो का कहना है कि घर खर्च चलाने में दिक्कत होती है। बच्चे पढ़ लिखकर अच्छा मुकाम हासिल कर सके यह इच्छा हैं, लेकिन घर की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि बच्चों को अच्छी स्कूल में भी भेज सके।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned