scriptकोरोना का असर : भादो में नहीं गूंज रहा जय बाबा री सा, हाइवे हुआ सूना | Jatru of Baba Ramdera not seen on the highway of Pali district | Patrika News

कोरोना का असर : भादो में नहीं गूंज रहा जय बाबा री सा, हाइवे हुआ सूना

locationपालीPublished: Aug 11, 2020 11:29:42 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-35 साल से चली आ रही परम्परा टूटी-गुजरात के मोडासा से जाने वाला यात्रियों का संघ भी किया निरस्त

कोरोना का असर : भादो में नहीं गूंज रहा जय बाबा री सा, हाइवे हुआ सूना

कोरोना का असर : भादो में नहीं गूंज रहा जय बाबा री सा, हाइवे हुआ सूना

पाली। श्रावण के आधा गुजरने के साथ ही जोधपुर से गुजरात जाने वाले फोरलेन पर बाबा रामदेव का जयकार गूंजने लगता था। लेकिन, इस बार कोरोना के चलते ना तो जयकारे गूंज रहे हैं और ना ही आबूरोड से लेकर रामदेवरा तक बाबा के रसोड़े लगे है। रामदेवरा में बाबा रामदेव के हर साल धोक लगाने जाने वालों की परम्परा भी टूट गई है। ऐसी ही एक परम्परा जो गुजरात के मोडासा से 36 साल पहले महंत चन्दुनाथ की ओर से शुरू की गई थी। वह इस बार नहीं निभाई जाएगी।
गुजरात के मोडासा से हर जन्माष्टमी के दिन जयकारों के साथ एक हजार फीट से लम्बी ध्वजा लेकर बाबा के जातरू जय बाबा री सा… का उद्घोष करते हुए रवाना होते थे। यह 1000 से अधिक यात्रियों का संघ जिस गांव व शहर से गुजरता लोग जातरुओं की सेवा में जुट जाते। इस संघ के पाली पहुंचने पर जवाहर नगर स्थित वाटिका में आवभगत होती। यहां भोजन प्रसादी के बाद संघ जोधपुर के लिए रवाना होता था, लेकिन इस बार यात्रा रद्द होने से 36 वे वर्ष यह संघ नहीं आएगा। इस संघ की खासियत इसकी ध्वजा होती थी। यह 1000 फीट की ध्वजा हर किसी के आकर्षण का केन्द्र रहती थी।
800 किमी की करते यात्रा
रामदेव मण्डल सेवा संघ की ओर से निकाली जाने वाली इस पैदल यात्रा में शामिल जातरू बाबा रामदेव के दर्शन के लिए 800 किलोमीटर चलते थे। मोडासा से जन्माष्टमी को रवाना होने के बाद भाद्रपद द्वितीया को जोधपुर मंशुरिया में बाबा के दर्शन करते। इससे एक दिन पहले पाली आते थे।
बाबा से कर रहे हैं प्रार्थना
रामदेव मण्डल सेवा संघ अध्यक्ष धर्मेन्द्रनाथ योगी ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण इस बार संघ लाना निरस्त किया है। अभी हम मोडासा में बैठकर ही बाबा से कोरोना महामारी को समाप्त करने की प्रार्थना कर रहे है। बाबा की कृपा से बीमारी भाग जाएगी और फिर संघ लेकर बाबा के दरबार में ध्वजा चढ़ाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो