गर्मी के मौसम में इस बार जवाई नहीं आने देगा जल संकट

- जवाई बांध मेंं अभी अगस्त अंत का पानी शेष
- सिंचाई के लिए पहली पाण बंद होने के बावजूद पीने जितना रह जाएगा पानी
- पाली जिले के साथ ही सिरोही के शिवगंज को भी मिलेगी राहत

By: Suresh Hemnani

Updated: 26 Feb 2021, 10:28 AM IST

पाली। जिले के 484 गांवों और नौ शहरों के साथ सिरोही के शिवगंज में इस बार जल संकट नहीं आएगा। जवाई बांध में पिछले साल इन्द्र की मेहरबानी के बाद आए पानी की बड़ी मात्रा सिचांई की पाण देने के बाद भी शेष रह जाएगी। जिससे ३१ अगस्त तक तो आसानी से जिलेवासियों व शिवगंज शहर के लोगों की प्यास बुझाई जा सकेगी। इसके लिए जिलेवासियों को सिर्फ इतना सब्र करना होगा कि उनको सर्दी के मौसम जितना पानी ही अभी एक माह (मार्च) में भी उपयोग करना होगा। इसके बाद अप्रेल में गर्मी बढऩे पर पानी की मात्रा बढ़ाने पर जलदाय विभाग के अधिकारी मंथन कर रहे है। इसके बाद तेज धूप के कारण पानी की छीजत भी बढ़ जाएगी।

एेसे समझे पानी का गणित
जवाई बांध में बुधवार सुबह 2286 एमसीएफटी पानी शेष था। इससे सिंचाई की पाण दी जा रही है। यह पाण अब दो दिन तक देने पर 100 एमसीएफटी तक पानी निकलेगा। इस तरह पाण के बाद करीब 2180 एमसीएफटी पानी शेष रहेगा। इसमें से करीब 550 एमसीएफटी पानी डेड स्टोरेज रहेगा। यह पानी निकलने के बाद शेष रहता है 1630 एमसीएफटी पानी। एक मार्च से 31 अगस्त तक 180 दिन होते है। यदि छीजत का 2 एमसीएफटी पानी जाता है और 8 एमसीएफटी पानी पीने में उपयोग करते हैं तो 1800 एमसीएफटी पानी की जरूरत होगी। हमारे पास उपलब्ध 1630 एमसीएफटी में से मार्च मेंं सर्दी की तरह 5.5 एमसीएफटी पानी लेने पर करीब 2 एमसीएफटी पानी रोजाना बचेगा। इस तरह माह में 60 एमसीएफटी पानी बचेगा। इसे 1630 में जोड़े तो पानी होगा 1690 एमसीएफटी। इस तरह केवल 110 एमसीएफटी पानी जरूरत से कम रहेगा। जो करीब 10 दिन का ही है। जो हमारे पास उपलब्ध पानी में मामूली कटौती कर पूरी की जा सकती है।

पानी का रिव्यू जल्द करेंगे
जवाई बांध से अभी सिंचाई की पाण चल रही है। यह पूरी होने पर पानी का रिव्यू करेंगे। वैसे अभी उपलब्ध पानी के अनुसार हम अगस्त तक जलापूर्ति कर सकेंगे। -गोपेश गर्ग, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned