scriptनए बिजली मीटरों का टोटा, कनेक्शन अटके, बुरा हाल | Jodhpur Discom lacks new electricity meters | Patrika News

नए बिजली मीटरों का टोटा, कनेक्शन अटके, बुरा हाल

locationपालीPublished: Nov 24, 2022 08:18:08 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-कई जगह डिस्कॉम लगा रहा पुराने बिजली मीटर, बढ़ने लगे झगड़े-नए मीटर की आपूर्ति नहीं, उपभोक्ताओं की आफत

नए बिजली मीटरों का टोटा, कनेक्शन अटके, बुरा हाल

नए बिजली मीटरों का टोटा, कनेक्शन अटके, बुरा हाल

पाली। जोधपुर डिस्कॉम के पास नए बिजली मीटर का टोटा बना हुआ है। इससे मारवाड़-गोडवाड़ में पन्द्रह हजार से अधिक नए बिजली कनेक्शन अटक गए है। कुछ जगहों पर तो डिस्कॉम ने मीटर नहीं होने से सीधे लाइन में कनेक्शन जोड़कर बिजली चालू करवा रहा है। बिजली मीटर की एकाएक कमी से पाली जिले में बुरे हाल है। उपभोक्ता डिस्कॉम कार्यालय के चक्कर निकाल रहा है। उनकी सुनवाई करने वाला कोई नहीं है।
मीटर की आपूर्ति कब होगी, यह तय नहीं
डिस्कॉम के पास सिंगल फेज व थ्री फेज के मीटर नहीं है। दोनों श्रेणी के कनेक्शन अटके है। कई उपभोक्ताओं ने प्रतिष्ठान का बिजली लोड बढ़ाने के लिए रकम जमा करवा दी, लेकिन थ्री फेज कनेक्शन के लिए मीटर नहीं होने से लोड बढ़ नहीं रहा है। ये नए मीटर कब आएंगे, यह तय नहीं है। क्योंकि मुख्यालय से इनकी आपूर्ति न के बराबर है। ऐसे में उपभोक्ताओं को नए मीटर के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।
पुराने मीटर लगा रहा, जिनमें पहले से रीडिंग
डिस्कॉम के पास नए मीटर नहीं होने से उपभोक्ताओं को चुप करने के लिए उनके यहां पुराने बिजली मीटर लगाए जा रहे है। इनमें पुराने रीडिंग पहले से है। इससे उपभोक्ताओं व डिस्कॉम में झगड़े हो रहे है। डिस्कॉम का दावा है कि ये मीटर टेस्टेड है, लेकिन उपभोक्ता इनको खराब मान रहा है। पाली शहर सहित जैतारण, रायपुर मारवाड़, बर, रास, सेंदड़ा, कालू, सोजत, मारवाड़ जंक्शन, सिरियारी, रोहट, सांडेराव, तखतगढ़, सुमेरपुर, फालना, बाली, सादड़ी, देसूरी, रानी सहित आसपास इलाकों में बिजली मीटर की कमी से उपभोक्ता परेशान है।
मीटर नहीं होने से यह नुकसान
● बिजली चोरी बढ़ती है
● सरकार को राजस्व की हानि
● उपभोक्ताओं के कनेक्शन नहीं हो रहे
● उपभोक्ता व डिस्कॉम में बढ़ रहे विवाद

मीटर की कमी, मुख्यालय से मांगे
यह सही है कि इन दिनों नए बिजली मीटर की डिस्कॉम में कमी है। नए बिजली मीटर मुख्यालय से मांगे है। फिलहाल आपूर्ति कम है। ऐसे में बिजली कनेक्शन भी अटके हुए है। – जेठाराम चौधरी, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम, पाली।

ट्रेंडिंग वीडियो