scriptसोशल प्राइड : कबीरपंथी वैष्णव समाजबंधु सरकार के साथ, नहीं होने देंगे मृत्यु भोज | Kabirpanthi Vaishnav community will boycott Mrityu bhoj in Pali | Patrika News

सोशल प्राइड : कबीरपंथी वैष्णव समाजबंधु सरकार के साथ, नहीं होने देंगे मृत्यु भोज

locationपालीPublished: Jul 11, 2020 08:41:36 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-कबीरपंथी वैष्णव समाजबंधुओं ने मृत्यु भोज नहीं करने का किया निर्णय

सोशल प्राइड : कबीरपंथी वैष्णव समाजबंधु सरकार के साथ, नहीं होने देंगे मृत्यु भोज

सोशल प्राइड : कबीरपंथी वैष्णव समाजबंधु सरकार के साथ, नहीं होने देंगे मृत्यु भोज

पाली। सरकार की ओर से मृत्यु भोज को बंद करने की मुहिम में समाज भी आगे रहे है। हर समाज का एक मुख्य तर्क है आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों और शोक में डूबे परिवार को इस बुराई से मुक्ति मिले। इसी मुहिम में अब कबीरपंथी वैष्णव समाज महासभा तथा कंबीरपंथी वैष्णव समाज के लोग भी शामिल हो गए है। उन्होंने मृत्यु भोज का आयोजन नहीं करने और मृत्यु भोज नहीं करने देने का निर्णय किया है।
अखिल राजस्थान कबीरपंथी वैष्णव समाज संस्था महासभा के अध्यक्ष जगदीशप्रसाद वैष्णव व महामंत्री लक्ष्मीनारायण वैष्णव गुड़ासुरसिंह ने बताया कि सरकार की ओर से मृत्यु भोज बंद करने का निर्णय सराहनीय है। हमारे समाज की ओर से इसे बंद करने के कई बार प्रयास किए गए। समाज के लिए मृत्यु भोज एक बीमारी के समान है। इसमें एक परिवार पर आर्थिक संकट तो बढ़ता है। इसके साथ शोक में भी उसे ना चाहते हुए प्रतिष्ठा के नाम पर मिठाइयां आदि परोसनी पड़ती है।
बंद कर चुके पेरावणी
उन्होंने बताया कि समाज की ओर से मृत्यु के बाद पेरावणी व ओढ़ावणी को पहले ही बंद किया जा चुका है। समाज की ओर से मृत्यु भोज में किसी तरह की मिठाई बनाने का भी निर्णय किया गया था। अब समाज सरकार के साथ मृत्यु भोज भी नहीं होने देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो