इस वीर के साहस से चौड़ा हो गया सीना

इस वीर के साहस से चौड़ा हो गया सीना

Rajeev Dave | Updated: 26 Jul 2019, 08:17:42 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

kargil war : कारगिल युद्ध में कोलीवाड़ा के वीर ने दिखाया था अदम्य साहस

Kargil war : सुमेरपुर (निसं). पतंजलि योगपीठ् व युवा भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। कोलीवाड़ा स्थित विजय अक्षर वन में युवा भारत प्रदेश प्रभारी नरेन्द्र आस्था के सान्निध्य व सेवानिवृत सैनिक चिमनाराम मेघवाल के आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। आस्था ने कहा कि आज से 20 साल पूर्व पाकिस्तानी सैनिकों ने मौका पाकर कारगिल सैक्टर पर कब्जा कर लिया था। जिन्हें हमारे वीर सैनिकों (soldir) ने 60 दिनों तक बोफोर्स तोपों की ताकत से घमायान युद्ध कर विपरित परिस्थितियों में 17 सौ फीट की ऊंचाई और बर्फीली पहाडिय़ों ( mountain) पर पाकिस्तानी सेना को खदेडा। हमारे बहादुर सैनिकों ने अपनी जान की परवाह नहीं करते हुए टाइगर हिल पर तिरंगा गाड़ अपनी वीरता का प्रदर्शन किया था। इससे पूर्व कारगिल युद्ध में शहीद (martyr) हुए सैनिकों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि अर्पित की। कार्यक्रम में डॉ सुरेश भण्डारी, आस्था वैदिक संस्थान निदेशक कमलेश परिहार, हनवंतसिंह दहिया, गुड्डुपाल, वेदप्रकाश आर्य समेत कई प्रबुद्धजन मौजूद थे।

कोलीवाड़ा के सपूत ने दिखाया था अदम्य साहस
कोलीवाडा निवासी चिमनाराम मेघवाल ने भी कारगिल युद्ध में भाग लिया था। उन्होंने कार्यक्रम में बताया कि वे थल सेना में पैरा कमाण्डों के पद पर नियुक्त थे। युद्ध की घोषणा होते ही वे तुरंत बटालियन के साथ रवाना हो गए। पाकिस्तानी (pakistan) सेना के आगे बढने पर उन्हें खदेडऩे के दौरान उनके सीने पर गोलियां लगी थी। मन में देशप्रेम व दुश्मनों के दांत खट्टे करने का लक्ष्य उन्हें विचलित नहीं कर सका। भारत सरकार ने उन्हें वीरता पर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ अवार्ड से सम्मानित किया था। उन्होंने बताया कि जब भी देश पर संकट की स्थिति पैदा होगी। वे अपने प्राण न्यौछावर करने में भी पीछे नही हटेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned