scriptकरवा चौथ : व्रतधारी महिला सरपंच ने पति को पहनाया हेलमेट | Karva Chauth Festival in Pali | Patrika News

करवा चौथ : व्रतधारी महिला सरपंच ने पति को पहनाया हेलमेट

locationपालीPublished: Oct 27, 2018 08:48:59 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-जिलेभर में सुहागिनों ने उत्साह व पंरपरागत तरीके से मनाया करवा चौथ
-चांद के साक्षी में मांगा अखंड सुहाग

Karva Chauth Festival in Pali

करवा चौथ : व्रतधारी महिला सरपंच ने पति को पहनाया हेलमेट

पाली। पति के दीर्घायु का पर्व करवा चौथ शनिवार को जिलेभर में उत्साह व पंरपरागत तरीके से मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने स्वांग रचकर चांद का दीदार करते हुए अपने पति का चेहरा देख व्रत खोला। खिंवाड़ा कस्बे में व्रतधारी घेनड़ी ग्राम पंचायत की सरपंच लीलादेवी चौधरी ने करवा चौथ पर अपने पति पूर्व सरपंच थानाराम चौधरी को हेलमेट पहनाकर अपने पति की चिरायु की अनोखी कामना की।
ऐसे मनाया करवा चौथ
सुमेरपुर। करवा चौथ नगर समेत ग्रामीण इलाके में उत्साह व पंरपरागत तरीके से मनाया गया। सुहागिनों ने पूजन के साथ व्रत का संकल्प लिया। इस मौके पर महिलाओं ने निर्जला उपवास भी रखा। इस दौरान घर की दीवारों पर गेरु मिट्टी से फलक की आकृति बनाई गई। भीगे हुए चावल को पीसकर घोल से फलक पर करवा का चित्र बनाया गया। आठ पूरियों की अठावरी, खीर व हलवा बनाकर पूजन सामग्री की तैयारी की गई। वहीं समूह के रूप में कथा का श्रवण भी किया। रात को चांद निकलने पर छत पर छलनी के सहारे पति का चेहरा देखकर चांद का दीदार किया। पति ने अपने हाथों से पत्नी को पानी पिलाकर उपवास खुलवाया। कई महिलाओं ने पंडितों के सान्निध्य में विधिविधान व पूजा-अर्चना के साथ उद्यापन किया।
छलनी से चेहरा देख खोला व्रत
बाली/फालना। नगर एवं समूचे क्षेत्र में करवा चौथ का त्योहार महिलाओं ने अपने सुहाग की रक्षा के लिए व्रत व पूजन कर मनाया। इस दौरान दिनभर भूखे व प्यासे रहकर पति की दीर्घायु होने की कामना की। चांद के उगने पर चन्द्रमा की पूजा-अर्चना कर पति का छलनी से चेहरा देख कर व्रत खोला।
कथा का किया श्रवण
बाबरा। कस्बे सहित क्षेत्र में करवा चौथ पर सुहागिनों पति के दीर्घायु को लेकर चौथ माता का व्रत रख कथा का श्रवण कर पूजन किया। दिनभर निराहार रहकर रात में चंद्र दर्शन कर पति का चेहरा देखकर व्रत खोला।
जैतारण। जैतारण क्षेत्र में करवा चौथ महिलाओं ने परम्परागत तरीके से मनाया। महिलाओं ने व्रत रखे। चांद को अघ्र्य देकर पति के दीर्घायुव परिवार की खुशहाली की कामना की गई। स्वांग रचकर सुहागिनों ने चौथ माता का पूजन किया। सुहागिनों ने चांद दिखने पर जल ग्रहण कर व्रत खोला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो