वृद्धों व गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों के लगाएंगे टीका

- एक मार्च से शुरू किया जाएगा टीकाकरण

By: Suresh Hemnani

Published: 27 Feb 2021, 08:50 PM IST

पाली। कोविड 19 टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ किया जाएगा। इसमें 60 वर्ष से अधिक तथा 45 से 60 वर्ष तक की उम्र के ऐसे व्यक्ति, जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। उन सभी का टीकाकरण किया जाएगा। उम्र की गणना का आधार एक जनवरी 2022 तय किया गया है।

जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि प्रथम चरण में 85 प्रतिशत से अधिक कोरोना वारियर्स का टीकाकरण किया गया है। ऐसा कर राजस्थान प्रदेश में एक नम्बर पर है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के दूसरे चरण में चयनित राजकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, सीजीएचएस एवं आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में भी नि:शुल्क टीके लगाने की सुविधा दी जाएगी। निजी चिकित्सालयों में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित दर पर टीकाकरण किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन करना जरूरी
कोविड 19 टीकाकरण के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाए गए कोविन सॉफ्टवेयर में प्रत्येक लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थी को फोटोयुक्त परिचय पत्र एवं आधार कार्ड लाना होगा। लाभार्थी स्वयं के स्तर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए जल्द आरोग्य सेतु ऑनलाइन एप्लीकेशन्स पर सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned