पाली में शादियों में यूं पड़ा रंग में भंग, भारी पड़ गई मेहमाननवाजी

कोविड-19

By: rajendra denok

Published: 25 Nov 2020, 10:59 PM IST

पाली. राज्य सरकार और जिला प्रशासन की लाख हिदायतों के बावजूद कई शादियों में मेहमानों की भारी भीड़ जुटी। सौ से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने की पाबंदी के बाद भी लोग अनगिनत संख्या में शरीक हुए। जिला प्रशासन की टीमों ने शहर के कई विवाह स्थलों का औचक दौरा किया। ज्यादा भीड़-भाड़ वाले चार समोराह में आयोजकों पर जुर्माना लगाया।
जिला कलक्टर अंश दीप के निर्देश पर covid-19 की बदलती परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मेरिज हाल में सरकारी प्रोटोकाल की पालना नहीं करने पर कार्रवाई की गई।

उपखण्ड अधिकारी उत्सव कौशल (आइएएस) ने बताया कि कोविड-19 की एडवाइजरी के अनुसार शादी समारोह में अधिकतम 100 लोगों की अनुमति है। इसके बाजवूद लाखोटिया मार्ग के निकट स्थित माली समाज भवन में एक आयोजक द्वारा समारोह में 100 से अधिक लोगों को बुलवाकर सरकारी नियमों की अवहेलना की गई। जिस पर दुल्हे व परिजनों को बुलवाकर नियमानुसार 25 हजार रुपए का चालान बनवाया गया। इसके अलावा यहां 100 से ज्यादा मौजूद लोगों को मेरिज हाल से बाहर निकलवाया गया। इसी तरह डिस्ट्रिक्ट क्लब में भी आयोजकों द्वारा 100 से ज्यादा मेहमानों को बुलाने पर उनका भी 25 हजार रुपए का चालान बनाया।

तहसीलदार पंकज कुमार जैन की अगुवाई में टीम ने अग्रसेन वाटिका एवं सिंधी कालोनी स्थित संत कंवरराम धर्मशाला में शादी समारोह में सोशल डिस्टेंिसंग की पालना नहीं होने एवं बारातियों द्वारा मास्क का उपयोग नहीं करने पर पांच-पांच हजार रुपए का चालान बनाया गया।

शादी से पूर्व सूचना देना आवश्यक

शादी समारोह के लिए उपखण्ड कार्यालय में पूर्व सूचना देना आवश्यक है। सौ लोगों में दूल्हा व दुल्हन पक्ष के सदस्य तथा शादी की व्यवस्था में टेण्ट, केटरिंग, बैंड समेत अन्य कार्यों में लगे सभी कार्मिक सम्मलित है। समारोह में मास्क अनिवार्य तौर पर लगाने, नो मास्क नो एन्ट्री के नियम की सख्ती से पालना, प्रवेश व निकास बिन्दुओं तथा कॉमन एरिया में थर्मल स्केनिंग, सेनेटाइजर के प्रावधान करने समेत मानव संपर्क में आने वाले सभी बिन्दुओं की बार-बार सफाई व वीडियोग्राफी आवश्यक है।

COVID-19 virus
rajendra denok Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned