scriptसेना की परेड देखते ही ठान लिया, जाऊंगी तो वायुसेना में ही, आखिर कृष्णा ने छू ली मंजिल | Krishna Jetawat of Pali selected for post of Flight Cadet in Airforce | Patrika News
पाली

सेना की परेड देखते ही ठान लिया, जाऊंगी तो वायुसेना में ही, आखिर कृष्णा ने छू ली मंजिल

– पानीपत व दिल्ली में की पढ़ाई पूरी- पाली जिले के सिसरवादा गांव की है कृष्णा जैतावत

पालीJun 27, 2022 / 06:30 pm

Rajkamal Ranjan

सेना की परेड देखते ही ठान लिया, जाऊंगी तो वायुसेना में ही, आखिर कृष्णा ने छू ली मंजिल

अपने माता-पिता के साथ कृष्णा जैतावत

पाली। कृष्णा जैतावत (Krishna kumari jaitawat) दिल्ली (Delhi) में बीएससी के दौरान जब पहली बार कॉलेज में एयरफोर्स (Indian Airforce) के अधिकारियों से मिली तो सेना (Army) में जाने की ललक पैदा हुई। ये ललक तब और ज्यादा बढ़ गई, जब राजपथ (Rajpath Delhi) पर सेना की परेड देखी। इसके बाद तो उसने वायुसेना (Indian Airforce) में जाने की ठान ली। आखिरकार मेहनत रंग लाई और कृष्णा कुमारी (Krishna kumari jaitawat) का वायुसेना में फ्लाइट कैडेट के पद पर चयन हो ही गया। कृष्णा (Krishna) के वायुसेना (Airforce) में जाने की खुशी से दिल्ली में निवासरत परिवार के साथ ही इनके मूल गांव पाली जिले (Pali District) के सिसरवादा (Sisarwada village) में भी परिजन व ग्रामीण खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। ये प्रेरक कहानी सिसरवादा के चैनसिंह जैतावत की पौत्री कृष्णा जैतावत की है।
पानीपत हरियाणा के कॉन्वेंट स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने वाली कृष्णा के पिता अर्जुनसिंह जैतावत और पारसकंवर पिछले कई सालों से दिल्ली में ही है। शुरुआती पढ़ाई पानीपत (Panipat) में पूरी करने के बाद दिल्ली आ गई, जहां जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज (Jakir husain college Delhi) से कैमिस्ट्री ऑनर्स में बीएससी करने के बाद किरोरीमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से कैमिस्ट्री ऑनर्स में एमएससी की। शुरु से पढ़ाई में अव्वल रही कृष्णा का ध्येय वायुसेना (Airforce) में जाने का बन चुका था। ऐसे में वह मेहनत करती रही। आखिरकार उसकी मेहनत रंग लाई। पाली में पुलिस अधिकारी शिवसिंह जैतावत ने बताया कि उनके भाई का परिवार व्यापार के सिलसिले में दिल्ली में ही है। कृष्णा के दो छोटे भाई-बहन जसवंत व लतिका भी वहीं पढ़ाई कर रहे है।
तीसरे प्रयास में मिली सफलता
सपने को साकार करने के लिए कृष्णा ने भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) की ओर से होने वाली वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट (एएफसीएटी) दिया। दो बार असफल रहने के बाद आखिरकार तीसरे प्रयास में उसने इस टेस्ट में वरियता प्राप्त कर ली। इसके लिए लिखित परीक्षा के साथ ही मेडिकल टेस्ट को भी कृष्णा ने पार कर लिया। 17 वीं रैंकिंग प्राप्त कृष्णा का अब वायुसेना में फ्लाइट कैडेट ब्रांच में चयन हो चुका है।
पहले भी सिसरवादा के होनहार छा चुके
सिसरवादा का जैतावत परिवार शुरू से ही शिक्षा को महत्व देता रहा है। कृष्णा के परिवार में ही शिवसिंह जैतावत की बेटी हेमलता जैतावत जापान में मल्टीनेशनल कम्पनी में प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रही है। इनकी उच्च शिक्षा टोक्यो जापान में ही पूरी हुई। वहीं भाई जितेन्द्रसिंह जैतावत एक मल्टीनेशनल कम्पनी में सिंगापुर में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर कार्यरत है।

Home / Pali / सेना की परेड देखते ही ठान लिया, जाऊंगी तो वायुसेना में ही, आखिर कृष्णा ने छू ली मंजिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो