scriptयहां की मिट्टी से उपजती हैं प्रतिभाएं, सुविधाएं फिर भी कम | Lack of facilities in Basni-Jojawar of Marwar Junction area of pali | Patrika News

यहां की मिट्टी से उपजती हैं प्रतिभाएं, सुविधाएं फिर भी कम

locationपालीPublished: Oct 20, 2020 09:59:48 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

आओं गांव चले : खेती और पशुपालन यहां के लोगो का मुख्य व्यवसाय है

यहां की मिट्टी से उपजती हैं प्रतिभाएं, सुविधाएं फिर भी कम

यहां की मिट्टी से उपजती हैं प्रतिभाएं, सुविधाएं फिर भी कम

-महेश चन्देल
पाली/धनला। जिले के मारवाड़ जंक्शन उपखण्ड के बासनी जोजावर गांव की मिट्टी प्रतिभाएं उपजती है। यहां की मिट्टी में पले-बढ़े कई लोग अहम ओहदों पर पहुंचे हैं। गांव से 30 प्रतिशत परिवारों का कोई न कोई सदस्य प्रदेश से बाहर देसावर में व्यवसाय या नौकरी करता हैं। जो त्योहारों या अन्य महत्वपूर्ण समारोह व पारिवारिक कामकाज के मौके पर गांव आते हैं। अभावों में भी यहां के कुछ बाशिंदे पढ़ लिखकर सरकारी सेवा में महत्वपूर्ण पदों पर भी काबिज हुए है। जिला उप वन संरक्षक, चिकित्सक, डेयरी में एमडी और भारतीय सेना में भी यहां की प्रतिभाएं सेवाएं दे रही है। गांव में कई अध्यापक भी हैं। यहां की प्रतिभाएं डेयरी, पंचायतराज, चिकित्सा व स्वास्थ्य, वन विभाग, शिक्षा विभाग में बेहतर सेवाएं दे रहे हैं।
इतिहासिक महत्ता
गांव वर्षों पूर्व अरावली क्षेत्र में राज करने वाले सोलंकी राजपूतों के अधीन था। बाद में अगरसिंह कुम्पावत ने सोलंकियों से मुक्त करवाकर अपना अधिकार जमाया। माघसुद तेरस संवत 1652 में बासनी गांव की स्थापना कर यहां विभिन्न जातियों के लोगों को लाकर बसाया। वर्तमान में ये गांव अपनी कई विशेषताओं को समेटे हुए है। यह गांव कुम्पावत राठौड़ राजपूतों की जागीर में रहा। गांव के 30 वर्षो तक सरपंच रह े 80 वर्षीय माधोसिंह राठौड़ पूर्व सरपंच सहित ग्रामीणों ने बताया कि बासनी गांव अपने आप में कई विशेषताओं को समेटे हुए हैं। वर्तमान में यहां सरपंच के पद पर श्रीमती खुशबू चौधरी निर्वाचित हुई हैं, जो स्नातक हैं।
संस्कृत शिक्षा का केन्द्र
आस-पास के 9 गांवों व ढाणियों का पंचायत मुख्यालय होने के साथ ही संस्कृत शिक्षा विभाग का जिला संकुल भी यहां होना महत्व रखता है। यह जिले का एकमात्र ऐसा गांव है जहां संस्कृत के दो विद्यालय हैं। यहां राजकीय प्राथमिक संस्कृत विद्यालय और राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय दोनों संचालित हैं। वर्षों तक संचालित होने के बाद एकीकरण के तहत प्राथमिक विद्यालय वरिष्ठ उपाध्याय (माध्यमिक) में समाहित किया गया। देववाणी के विद्यालय का श्रेय पूर्व सरपंच राठौड़ को जाता है। जिन्होंने भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता से अभिभूत होकर स्वयं की भूमि स्कूल भवन को देकर अथक प्रयास से राजकीय प्राथमिक संस्कृत विद्यालय खुलवाया और प्रवेशिका विद्यालय खुलवाया।
खेती और पशुपालन पर निर्भरता
गांव के लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि और पशुपालन है। यहां की जमीन उपजाऊ और पानी मीठा है। बासनी जोजावर के काश्तकार खरीफ में बाजरा, ज्वार, मक्की, कपास, तिल, मंूग और मोठ की अच्छी पैदावार करते हैं। रबी के यहां गेंहू और रायड़े की मुख्य उपज होती है। यहां 50 के करीब कृषि कुएं हैं। अधिकांश कुओं पर बिजली कनेक्शन भी हैं। नजदीकी क्षेत्र में कृषि उपज मण्डी नहीं होने से यहां के किसान जोजावर कस्बे में जाकर उपज बेचते हैं। पशुपालन के प्रति भी यहां के लोगों का काफी रुझान है।
ये समस्याएं
बासनी गांव में जिले का संस्कृत शिक्षा विभाग का संकुल है। विद्यालय का भवन जर्जर हो रहा है। चार कमरों में 12 कक्षाएं और शिक्षकों की कमी है। उप स्वास्थ्य केंद्र पर ताला लगा है। होम्योपेथिक चिकित्सालय बंद हो गया है। यही हालात पटवार घर के हैं। सरपंच खुशबू चौधरी ने बताया कि कई सरकारी भवन वीरान पड़े हैं। शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए लोगों को अन्यंत्र जाना पड़ता है। बीमारी या डिलेवरी के समय महिलाओं को लेकर आस-पास के कस्बों का रुख करना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो