VIDEO : 21 अप्रेल से पाली में दी जाएगी लॉकडाउन में छूट, 29 दिन बाद दुकानों और उद्योगों के खुलेंगे ताले

-सोशल डिस्टेंसिंग [ Social distancing ] का रखना होगा ख्याल
-गांवों और खेती-किसानी से जुड़ी सेवाएं और उद्योग 20 अप्रेल से शुरू हो सकेंगे
-सशर्त दी जा रही अनुमति, नहीं माने नियम तो छूट ली जाएगी वापस

By: Suresh Hemnani

Published: 18 Apr 2020, 08:27 PM IST

पाली। कोरोना वायरस [ Corona virus ] संक्रमण के खतरे के कारण एक दिन जनता कर्फ्यू [ Public curfew ] और उसके बाद लगाए गए लॉक डाउन [ Lock down ] में पाली जिले में महज दो जने पॉजिटिव आए। जिला कोरोना संक्रमण से भी दूर रहा। यह हुआ था जनता के लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करने के कारण। जिसका परिणाम यह है कि अब सरकार की ओर से मॉडिफाइड लॉकडाउन [ Modified lockdown ] के तहत 29 दिन बाद 21 अप्रेल से कई दुकानों के शटर फिर से खुलेंगे। मनरेगा के तहत लोगों को फिर से काम मिलेगा। जिले के कई क्षेत्रों में उद्योगों को संचालन की अनुमति भी दी जाएगी। हालांकि यह सभी छूट शर्त दी जाएगी। इसके लिए गृह विभाग के विशिष्ट शासन सचिव पीसी बेरवाल ने निर्देश दिए है।

श्रमिकों के रुकने की करनी होगी व्यवस्था
जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन ने बताया कि उन उद्योगों और संस्थाओं को इजाजत दी जा रही है , जहां सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के उपाय किए गए है। नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। काम करने वाले लोगों के रुकने की व्यवस्था करवाई जाएगी। किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। नियम की अनदेखी हुई तो सभी छूट खत्म की जा सकती हैं।

आने-जाने का करना होगा प्रबंध
आवश्यक सामग्री के निर्माण की यूनिट ड्रग, फार्मा और मेडिकल डिवाइस आदि बनाने वाली कम्पनियां शुरू होगी। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर मनरेगा कामगार काम कर सकेंगे। ऐसी प्रोडक्शन यूनिट, जिसमें प्रोसेस को रोका नहीं जा सकता। वे शुरू हो सकेंगी। उनकी सप्लाई चेन भी शुरू हो सकेगी। निर्माण सेक्टर और स्पेशल इकोनॉमिक जोन, इंडस्ट्रीयल टाउनशिप स्थित कंपनियों को कार्मिकों के रुकने की व्यवस्था कंपनी परिसर में करनी होगी। कार्मिकों के बाहर से आने पर आने-जाने की व्यवस्था करनी होगी।

Corona virus
Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned