scriptVIDEO : सब्जियों की फसल को नुकसान, अब मुश्किल में किसान | Loss in vegetable crops in Pratapgarh area of Pali Rajasthan | Patrika News

VIDEO : सब्जियों की फसल को नुकसान, अब मुश्किल में किसान

locationपालीPublished: Jan 16, 2020 06:56:23 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– पाली जिले के प्रतापगढ़ क्षेत्र में बाड़ीनुमा सब्जियों की फसल में बीते दिनों में पाले से हुआ नुकसान
Loss in vegetable crops in Pali :

VIDEO : सब्जियों की फसल को नुकसान, अब मुश्किल में किसान

VIDEO : सब्जियों की फसल को नुकसान, अब मुश्किल में किसान

पाली/बाबरा। Loss in vegetable crops in Pali : जिले के प्रतापगढ़ पंचायत के गांवों में बीते दिनों पाला गिरने से बाड़ीनुमा उगा रखी सब्जियों की फसल में नुकसान हुआ है। इस बार मानसून अवधि के दौरान पर्याप्त वर्षा के बाद कुओं में पानी की आवक होने से प्रतापगढ़ क्षेत्र के किसानों ने अपने खेतों में क्यारियां बनाकर बाड़ीनुमा सब्जियों की फसलें उगाई थी। सर्दी के इस मौसम में पिछले दिनों पाला पडऩे से सब्जियों की फसल जल गई है। प्रतापगढ़ से किसान राजूराम प्रजापत, गोपीसिंह रावत, पप्पूसिंह रावत सहित किसानों ने बताया कि पिछले दिनों में तेज सर्दी के साथ पाला गिरने से बैंगन, मिर्च, टमाटर, लौकी सहित हरी सब्जियों की बाड़ीनुमा फसल जल गई है। इससे उन्हें काफी नुकसान हुआ है।
अब सब्जी मंडी में जाना रुका
किसानोंं ने बताया कि सब्जियों की बाडीनुमा फसल में नुकसान के बाद सब्जियों का उत्पादन ही समाप्त हो गया। इससे वे ब्यावर मंडी में बैंगन, टमाटर, लौकी जैसी सब्जियां नहीं ले जा रहे हैं। किसानों ने पाला पडऩे से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे की मांग की है।
अब मुश्किल में किसान
बाबरा, प्रतापगढ़, सुमेल, रातडिय़ा ग्राम पंचायत के कृषि पर्यवेक्षक रामसिंह राठौड़ 31 दिसम्बर 2019 को सेवानिवृत हो गए। सेवानिवृत होने से पहले भी बाबरा पंचायत क्षेत्र में राठौड़ कार्यवाहक के तौर पर कार्य देखते थे। इनके सेवानिवृत होने से इन पंचायत क्षेत्र का कार्यभार अब सेन्दड़ा कृषि पर्यवेक्षक के पास आ गया है। सूत्रों की माने से सेन्दड़ा कृषि पर्यवेक्षक के पास अब एक दर्जन पंचायतों के हजारों किसानों को गांव-गांव घूमकर कृषि संबंधी सलाह देने का कार्य भार पड़ रहा है। इससे किसानों के सामने तो और संकट हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो