VIDEO : खेल-खेल में बेटियों को शिक्षित करें : लखावत

-मस्ती की पाठशाला में पाली व रोहट ब्लॉक के शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

By: Suresh Hemnani

Published: 26 Oct 2020, 07:42 PM IST

पाली। शिक्षण का कार्य दबाव के साथ संभव नहीं। बेटियों को खेल-खेल में शिक्षित करें। यह विचार मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बसंत कुमार लखावत ने सोमवार को पाली नगर परिषद टाउन हॉल में जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग एवं महिला अधिकारिता विभाग की ओर से आयोजित मस्ती की पाठशाला कार्यशाला में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि सोजत ब्लॉक पायलट के रूप में इस परियोजना का संचालन कर रहा है। दूसरे वर्ष में इस परियोजना को जिलेभर में लागू किया गया है। सभी शिक्षकों को पूर्ण मनोयोग से इस अभियान में सहभागिता निभानी चाहिए।
महिला अधिकारिता विभाग के मेघराज परिहार ने कहा कि जिले के सभी दस ब्लॉक में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। एसीबीइओ पाली श्याम सिंह ने कहा कि यह परियोजना निश्चित ही बेटियों के समग्र विकास में सहायक सिद्ध होगी। सोजत सहायक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी स्वरूपसिंह उदावत ने कहा कि कोरोनाकाल में शिक्षकों को बेटियों के लिए शिक्षण सामग्री तैयार करनी चाहिए ताकि स्कूलें खुलते ही बेटियों को पढ़ाने में समस्या नहीं आए।

कार्यशाला में अंग्रेजी शिक्षण को प्रभावी बनाने के गुर सिखाए गए। कविताओं के माध्यम से अंग्रेजी की छोटी व बड़ी वर्णमाला, लेखन शैली, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण व वाक्य निर्माण की सरलतम विधि बताई। गणित शिक्षक राजमल गोयल ने टीएमएल के जरिए पढ़ाने, हिंदी शिक्षक सुमेर सिंह मीना ने कविताओं व कहानियों के माध्यम से अध्ययन कराने के बारे में बताया। साहित्यकार प्रमोद श्रीमाली ने कहा कि बच्चों का स्वाभिक विकास आनंददायी शिक्षण से ही हो सकता है। कार्यशाला में पर्यवेक्षक कविता परिहार, गजेन्द्र सिंह राजपुरोहित, मेघा व्यास, द्रोपदी भंडारी, कपिल शर्मा आदि मौजूद थे।

Show More
Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned